दुनिया का अजूबा है ये जगह, धरती से आकाश का होता है ‘मिलन’

सालार दे उयूनी को दुनिया का अजूबा कहा जाता है, क्योंकि यहां धरती दर्पण (Mirror) की तरह दिखती है, जिसमें आकाश का प्रतिबिम्ब दिखता है. उसे देखकर ऐसा लगता है कि मानो धरती से आकाश का ‘मिलन’ हो गया हो. अद्भुत नजारों के लिए ये जगह दुनियाभर में फेमस है, जिन्हें देखकर आपकी सांसें भी थम जाएंगीं. अब इस जगह से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर ये वीडियो @Discover_No1 नाम के यूजर ने पोस्ट किया है, जिसके कैप्शन में बताया गया है कि बोलीविया की सालार दे उयुनी अपने सबसे खूबसूरत दृश्यों के लिए जानी जाती है. यह दुनिया का सबसे बड़ा नमक का मैदान है, जो बहुत पहले वाष्पित हो चुकी झीलों द्वारा छोड़ा गया है.

कैप्शन में आगे बताया है कि यहां नमक की एक मोटी परत क्षितिज तक फैली हुई है. यहां जमीन पर नमक के बहुभुज पैटर्न से ढकी हुई है. साल के कुछ निश्चित समय में आसपास की झीलें जब ओवरफ्लो हो जाती हैं, तब इस जगह पर दूर-दूर तक पानी भर जाता है, जिसमें आकाश का प्रतिबिंब दिखता है. यही वजह है कि यहां का नजारा बहुत ही आश्चर्यजनक हो जाता है. यह दृश्य को हैरान कर देगा.

8 सेकंड का ये वीडियो आपके दिल को छू लेगा जिसमें दिखता है सफेद बादलों से भरे स्काई ब्लू आकाश का प्रतिबिंब नीचे पानी पर बनता है. यह ऐसा दृश्य है, जिसे शायद ही पहले कभी आपने देखा होगा.

दुनिया का सबसे बड़ा नमक मैदान: सालार दे उयुनी को सालार दे तुनुपा (Salar de Tunupa) के नाम से भी जाना जाता है. ये जगह दुनिया का सबसे बड़ा नमक का मैदान है, जो 10,000 वर्ग किलोमीटर में फैला है. यह बोलीविया में डैनियल कैम्पोस प्रांत में स्थित है.

दुनिया का सबसे बड़ा नेचुरल मिरर: बरसात के मौसम के दौरान, नमक के मैदान की सतह पर पानी जमा हो जाता है, जिससे एक विशाल दर्पण बनता है, जो आकाश और बादलों को प्रतिबिंबित करता है. इसे दुनिया का सबसे बड़ा नेचुरल दर्पण कहा जाता है. साथ ही इसे ‘मिरर ऑफ द स्काई’ भी कहा जाता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com