दुखद: दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 1,62,527 पहुची अब तक 4,313 लोगो की हो चुकी मौत

कोरोना पर कंट्रोल के लिए एक तरफ जहां दिल्ली सरकार अपनी पीठ थपथपा रही है, वहीं इस बीच कुछ चौंकाने वाले संकेत मिल रहे हैं. दिल्ली में कोरोना मरीजों की दर में उछाल आ रहा है. खासकर, अगस्त महीने में कोरोना के रेट में बढ़ोतरी देखी गई है.

 एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले हफ्ते दिल्ली में जितने कोरोना टेस्ट किए गए, उनमें से 7.4 फीसदी लोग पॉजिटिव आए हैं. जबकि अगर एक दिन की बात करें तो यह आंकड़ा और भी ऊपर चला गया है. अगस्त महीने में ये अब तक का सबसे ज्यादा कोरोना रेट है. एक तरफ जहां दिल्ली मेट्रो खोलने की भी तैयारी कर रही है, वैसे में संक्रमण का ग्राफ बढ़ना चिंताजनक है.

सोमवार को ही दिल्ली में कोरोना के 1061 नए केस सामने आए, जबकि 13 मरीजों की मौत कोरोना से हुई. इसके साथ ही सोमवार तक दिल्ली में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 1,62,527 पहुंच गया और मरने वालों की संख्या 4,313 हो गई.

एक हफ्ते का औसत कोरोना रेट जहां 7.4 फीसदी है, वहीं रविवार को एक दिन में कोरोना रेट 8.9 फीसदी पहुंच गया. यानी जितने सैंपल टेस्ट किए गए, उनमें से 8.9 फीसदी लोगों के रिजल्ट पॉजिटिव पाए गए.

दिल्ली में कोरोना के ये हालात जुलाई महीने में देखे गए थे. रविवार को कुल 11 हजार 910 कोरोना सैंपल की टेस्टिंग की गई. इनमें 8084 (67.9%) लोगों के एंटीजन या रैपिड टेस्ट कराए गए. हालांकि, छुट्टी का दिन होने के चलते ये संख्या सप्ताह के लिहाज से काफी कम थी. रविवार से पहले 13 जुलाई को सबसे ज्यादा 10.3 फीसदी लोग कोरोना पॉजिटिव आए थे.

इससे पहले मध्य जून की बात की जाए तो दिल्ली में जितने कोरोना टेस्ट किए जा रहे थे उनमें से 31.4 फीसदी लोग कोरोना पॉजिटिव आ रहे थे. ये सबसे ज्यादा कोरोना रेट था.

इसके बाद से लगातार कोरोना मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही थी और रिकवरी रेट में इजाफा हो रहा था. जुलाई के अंत में आते-आते दिल्ली कोरोना रेट 5.7 फीसदी पहुंच गया था. लेकिन एक बार फिर इसमें इजाफा हो रहा है और पिछले हफ्ते ये रेट 7.4 फीसदी पहुंच गया है. जुलाई 19 यानी 36 दिन के बाद ये सबसे ज्यादा कोरोना रेट है.

हालांकि, दिल्ली सरकार का कहना है कि हालात कंट्रोल में है. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में संक्रमण की दर अब भी 10 फीसदी के नीचे है और हालात नियंत्रण में हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली ने वो वक्त भी देखा है जब कोरोना की दर 40 फीसदी तक थी.

दूसरी तरफ दिल्ली सरकार लगातार रिकवरी रेट में इजाफा होने के दावे भी कर रही है. बीते रविवार को ही दिल्ली में रिकवरी रेट 90.04 प्रतिशत दर्ज किया गया और कोरोना डेथ रेट 2.66 प्रतिशत बताया गया है.

यानी कोरोना रेट में इजाफा जरूर हो रहा है, लेकिन सरकार का कहना है कि हालात नियंत्रण में है. बता दें कि दिल्ली में बाजार पहले से खुले हुए हैं, अब साप्ताहिक बाजारों को भी इजाजत दे दी गई है. इसके अलावा चर्चा ये भी है कि 1 सितंबर से शुरू होने जा रहे अनलॉक के अगले फेज में मेट्रो खोलने पर भी फैसला लिया जा सकता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com