दिसंबर 2026 में आएगी पहली मेड इन इंडिया चिप

2029 तक भारत दुनिया के टॉप 5 इकोसिस्टम का हिस्सा बन जाएगा। इसके साथ ही दिसंबर 2026 में टाटा के धोलेरा प्लांट से पहली चिप भी पेश की जाएगी। पहले सेमीकंडक्टर सेट रोलआउट को लेकर केंद्रीय संचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह बातें कही हैं। उन्होंने कहा कि टाटा का धोलेरा प्लांट 28 50 55 नैनोमीटर नोड में चिप्स बनाएगा।

वर्ष 2029 तक भारत दुनिया के टॉप 5 इकोसिस्टम का हिस्सा बन जाएगा। इतना ही नहीं, दिसंबर 2026 में टाटा के धोलेरा प्लांट से पहली चिप भी पेश की जाएगी।

दरअसल, पहले सेमीकंडक्टर सेट रोलआउट को लेकर केंद्रीय संचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह बातें कही हैं।

धोलेरा प्लांट 28, 50, 55 नैनोमीटर नोड में बनाएगा चिप

अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि पहले सेमीकंडक्टर सेट का रोलआउट टाटा के इलेक्ट्रॉनिक प्लांट से होगा। केंद्रीय

मंत्री अश्विनी वैष्णव ने टाटा समूह और सीजी पावर चिप प्लांट सेरेमनी में शामिल होने के साथ यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि टाटा का धोलेरा प्लांट 28, 50, 55 नैनोमीटर नोड में चिप्स बनाएगा।

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 1962 से भारत में सेमीकंडक्टर उद्योग स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा था लेकिन यह अब सफल हो गया है।

उन्होंने कहा कि तीन बड़ी सेमीकंडक्टर परियोजनाओं का शिलान्यास दुनिया में एक रिकॉर्ड है। वैष्णव ने कहा, “केंद्र द्वारा परियोजना की मंजूरी के 15 दिनों के भीतर ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह किया गया है।

पीएम मोदी ने रखी तीन चिप प्लांट की नींव

बता दें, आज यानी बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन चिप प्लांट की नींव रखी। इनमें दो यूनिट टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स और तीसरी सीजी पावर की हैं। इसमें कुल 1.26 लाख करोड़ रुपये का निवेश होगा।

इन तीन प्लांट में टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स का भारत का पहला हाई-टेक चिप मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट भी शामिल है। बता दें इस प्लांट को टाइवान की पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग कॉर्प के साथ पार्टनरशिप के साथ सेटअप किया जाएगा।

यह प्लांट हर महीने 50 हजार वेफर्स का उत्पादन क्षमता वाला होगा, जिसमें 91 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा।केंद्र समान आधार पर पूंजीगत व्यय का 50 प्रतिशत योगदान देगा।

रोजगार में होगी वृद्धि

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स की सेमीकंडक्टर परियोजनाएं शुरू में 50,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा करेंगी। उन्होंने कहा कि असम प्लांट में उत्पादन धोलेरा में फैब्रिकेशन यूनिट के उत्पादन से पहले शुरू होने की उम्मीद है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com