दिल्ली में 1 अक्टूबर से 40 फीसदी शराब की दुकानें होंगी बंद

नई दिल्ली: दिल्ली में निजी तौर पर चलने वाली करीब 40 फीसदी शराब की दुकानें 1 अक्टूबर से डेढ़ महीने के लिए बंद हो जाएंगी। चूंकि व्यवसायों को आम आदमी पार्टी (आप) सरकार द्वारा घोषित नीति द्वारा शुरू की गई एक नई उत्पाद शुल्क व्यवस्था में मिलाना होगा। नई शराब नीति के तहत निजी तौर पर संचालित 260 दुकानों सहित सभी 850 शराब की दुकानों को खुली निविदा के माध्यम से निजी फर्मों को दे दिया गया है।

यह दुकानें 16 नवंबर तक बंद रहेंगी और नए लाइसेंस धारक 17 नवंबर से शहर में शराब की खुदरा बिक्री शुरू कर सकेंगे। करीब डेढ़ माह के में सरकार द्वारा संचालित शराब के ठेके ही खुले रहेंगे। ये 16 नवंबर को बंद हो जाएंगे।

दिल्ली की नई आबकारी नीति और दुकानों के बंद होने पर यहां 10 बिंदु दिए गए हैं:

आबकारी विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि बंद के कारण मांग में अपेक्षित उछाल को देखते हुए सरकारी दुकानों को स्टॉक करने के लिए कहा गया है।

शहर में 26 नगरपालिका वार्ड हैं, जहां 30 सितंबर के बाद शराब की कोई भी दुकान नहीं खुलेगी, क्योंकि उन्हें केवल निजी दुकानों द्वारा ही पूरा किया जाता था। पहले से ही 80 वार्ड ऐसे हैं, जहां शराब की दुकानें नहीं हैं।

नई आबकारी नीति, पहली बार दिल्ली सरकार के शराब के खुदरा कारोबार से बाहर निकलने का प्रतीक होगी।

दिल्ली सरकार ने अपनी नई आबकारी नीति के तहत शहर को 32 जोन में बांटा है। 8-10 वार्ड वाले प्रत्येक जोन में लगभग 27 विक्रेता होंगे।

सरकार ने कहा कि नई नीति दिल्ली भर में खुदरा शराब कारोबार का समान वितरण प्रदान करने के उद्देश्य से पेश की गई है।

यह उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाने, शराब माफिया को साफ करने और चोरी को खत्म करने का भी प्रयास है। नई शराब नीति 11 जून को लागू की गई थी।

नीति में यह भी कहा गया है कि खुदरा विक्रेता सरकार द्वारा अनिवार्य एमआरपी के बजाय प्रतिस्पर्धी माहौल में बिक्री मूल्य तय करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

नई नीति के साथ, सरकार ने शहर के 272 नगरपालिका वार्डों, नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) क्षेत्र और हवाई अड्डे में अधिक समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए 32 क्षेत्रों में फेरबदल करते हुए, कुल संख्या को बरकरार रखने की योजना बनाई है।

नव नियुक्त खुदरा लाइसेंसधारियों को 17 नवंबर से बड़े और आधुनिक शराब के ठेके बनाने होंगे। ग्राहकों को शराब के अपने पसंदीदा ब्रांड चुनने की सुविधा मिलेगी।

नई नीति के साथ, दिल्ली में शराब की दुकानें भी छूट की पेशकश करने में सक्षम होंगी, जिससे त्योहारी सीजन की पेशकश की जा सकेगी जो आमतौर पर वाहनों, इलेक्ट्रॉनिक्स और उपहार वस्तुओं पर दिवाली के आसपास देखी जाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com