दिल्ली में मौसम विभाग ने भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट किया जारी

नई दिल्लीः अगस्त महीना बारिश के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। आसमान में मानसूनी बादलों का आना जाना लगा रहता है, जिससे जहां-तहां खूब बारिश भी देखने को मिलती है।

इस समय भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है। मानसूनी बारिश देश के कई इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल रही है, जिससे नदी, नाले और तालाब सब उफान पर हैं। 

इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर मौसम बिगड़ने की चेतावनी जारी की है, जिससे लोगों को उमस से भी राहत मिलेगी। 

दिल्ली एनसीआर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबंदी जारी है। दूसरी ओर आईएमडी ने केरल में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है। छह जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर किया है। इतना ही नहीं आज पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश होने संभावना जताई है। 

दिल्ली में येलो अलर्ट जारी

आईएमडी ने सोमवार से मौसम की खराब परिस्थितियों का पूर्वानुमान जताया है। विभाग के मुताबिक दिल्ली में सोमवार, मंगलवार और बुधवार के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। विभाग के मुताबिक अगले दो दिन के लिए ग्रीन अलर्ट जारी किया है। आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। दिल्ली में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

वहीं, आईएमडी ने केरल के छह जिलों को आज और कल यानि 29 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर भारी बारिश की संभावना जताई है। आज के लिए इडुक्की, पालक्काड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। लगभग 20 सेमी तक भारी भारी बारिश की संभावना जताई है। 

साथ ही, आईएमडी ने रविवार के लिए पथनमथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की, पलक्कड़, मलप्पुरम और वायनाड जिलों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया। राज्य के अन्य जिलों के लिये येलो अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून का केरल पर जोरदार असर रहा है। मौसम विभाग ने बताया कि केरल और लक्षद्वीप में ज्यादातर जगहों पर बारिश हुई है। आईएमडी ने मछुआरों को 30 अगस्त तक समुद्र में न जाने की चेतावनी भी दी है।

जानिए इन राज्यों की स्थिति

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। 

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तलहटी, ओडिशा के कुछ इलाकों झारखंड, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com