दिल्ली में दिनभर धूप खिलने के कारण मौसम हुआ खुशनुमा सर्दी अब धीर-धीरे कम होना शुरू

एक दिन पहले बारिश की वजह से ठंडे हुए मौसम से राहत मिली। दिनभर धूप खिलने के कारण मौसम खुशनुमा रहा। न्यूनतम तापमान में हुई कमी से सुबह-शाम के समय हल्की ठंड महसूस की गई। शनिवार को भी बादल छाए रहेंगे व न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी। 

दिल्ली की सर्दी अब धीर-धीरे कम होना शुरू हो गई है। यही वजह है कि अब दिन का तापमान सामान्य के बराबर दर्ज किया जा रहा है। इसका एक कारण पश्चिमी विक्षोभ भी माना जा रहा है। हालांकि, इस वजह से शुक्रवार को पहाड़ी इलाकों में भी बर्फबारी हुई है। 

प्रादेशिक मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो कम 6.8 व अधिकतम तापमान सामान्य के बराबर 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का अधिकतम स्तर 100 व न्यूनतम 56 फीसदी दर्ज किया गया। इसके अलावा दिल्ली के विभिन्न इलाकों की गबात करें तो लोधी रोड इलाके में न्यूनतम तापमान 6.8, जफरपुर में 5.7 व पालम में 8.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

मौसमी परिस्थितियों में हुए बदलाव व बारिश की वजह से शुक्रवार को एक माह बाद दिल्ली-एनसीआर की हवा साफ हुई। इससे पहले गत पांच जनवरी को राजधानी की हवा 140 वायु गुणवत्ता सूचकांक के साथ औसत श्रेणी में दर्ज हुई थी। हालांकि, यह राहत ज्यादा दिन के लिए नहीं है। शनिवार से एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर की हवा खराब से बहुत खराब श्रेणी में पहुंचने की संभावना है। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(सीपीसीबी) के अनुसार, शुक्रवार को राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 133 दर्ज किया गया। वहीं, सबसे प्रदूषित रहने वाले गाजियाबाद की हवा 91 के साथ सबसे साफ दर्ज की गई। 

सफर के अनुसार, गत दिन हुई बारिश की वजह से वायु गुणवत्ता में सुधार दर्ज हुआ है। साथ ही वेंटिलेशन इंडेक्स व हवा की रफ्तार ने भी दिल्ली-एनसीआर का साथ दिया है। हालांकि, आगामी दो दिनों में हवा की स्थिति बिगड़ेगी। पिछले 24 घंटे में हवा में पीएम 10 का स्तर 107 व पीएम 2.5 का स्तर 52 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। 

दिल्ली- 133
फरीदाबाद-105
गाजियाबाद-91
ग्रेटर नोएडा-144
नोएडा-114

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com