दिल्ली पुलिस दे रही है महिलाओं को सब-इंस्पेक्टर बनने का मौका

इस महिला दिवस (Womens Day 2024) पर दिल्ली पुलिस सब-इंस्पेक्टर (SI) बनने का मौका महिलाओं को दे रही है। दिल्ली पुलिस में SI के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इनमें से 61 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। आइए जानते हैं कि दिल्ली पुलिस फीमेल सब-इंस्पेक्टर (Delhi Police Female SI Recruitment) भर्ती के लिए क्या योग्यता होना चाहिए और चयन कैसे होगा।

आज, 8 मार्च को पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (Women’s Day 2024) मनाया जा रहा है। हर क्षेत्र में महिलाओं के अधिकार को समर्पित इस मौके पर आइए हम आपको बताते हैं इस महिला दिवस पर दिल्ली पुलिस सब-इंस्पेक्टर (SI) बनने का मौका महिलाओं को दे रही है। दिल्ली पुलिस में SI के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इनमें से 61 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। आइए जानते हैं कि दिल्ली पुलिस फीमेल सब-इंस्पेक्टर (Delhi Police Female SI Recruitment) भर्ती के लिए क्या योग्यता होना चाहिए और चयन कैसे होगा।

 दिल्ली पुलिस फीमेल SI भर्ती के लिए योग्यता

दिल्ली पुलिस में महिला सब-इंपेक्टर की भर्ती प्रक्रिया का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा किया जा रहा है। इस भर्ती के लिए आयोग द्वारा दिल्ली पुलिस और CAPFs सब-इंस्पेक्टर परीक्षा 2024 का आयोजन किया जाएगा। आमतौर पर SSC CPO के नाम से जानी जाने वाली इस परीक्षा के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार दिल्ली पुलिस महिला सब-इंस्पेक्टर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या डिग्री कॉलेज से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए।

वहीं, महिला उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2023 को 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों की उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी। विधवा और तलाकशुदा ऐसी महिलाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है जिन्होंने फिर से शादी नहीं की है। वहीं, इस कटेगरी में SC/ST महिलाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है।

दिल्ली पुलिस फीमेल SI भर्ती की चयन प्रक्रिया

दिल्ली पुलिस में महिला उप-निरीक्षकों की भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत फेज 1 लिखित परीक्षा (पेपर 1), फिजिकल टेस्ट (PET/PST), फेज 2 लिखित परीक्षा (पेपर 2) और चिकित्सा परीक्षण (DME) शामिल हैं। पहले चरण में 2 घंटे की लिखित परीक्षा 2 घंटे की होगी और इसमें 200 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकृति के 200 प्रश्न होंगे। इस परीक्षा में 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग भी होगी।

पेपर 1 में सफल घोषित उम्मीदवारों को राउंड 2 में शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) / शारीरिक मानक परीक्षा (PST) में सम्मिलित होना होगा। इस राउंड में सफल होने पर फिर से लिखित परीक्षा (पेपर 2) में सम्मिलित होना होगा। यह पेपर भी 2 घंटे का होगा और इसमें इंग्लिश लैंग्वेज एण्ड कॉम्प्रीहेंशन से 200 प्रश्न पूछे जाएगें। यह पेपर भी 200 अंकों को होगा और इसमें भी 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। आखिर में विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (DME) और फिर डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन (DV) का आयोजन होगा।

दिल्ली पुलिस फीमेल SI भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

जो महिला उम्मीदवार दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए इच्छुक हों, वे SSC की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.gov.in पर आवेदन कर सकती हैं। आवेदन प्रक्रिया 4 मार्च से ही शुरू हो चुकी है और आखिरी तारीख 28 मार्च 2024 निर्धारित है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com