दिल्ली: कोरोना नियमों के उल्लंघन के कारण सरोजनी नगर मार्केट बंद, कारोबारियों ने किया विरोध

 नई दिल्ली, वसंत विहार के एसडीएम ने कोविड प्रोटोकाल के उल्लंघन के चलते सरोजनी नगर मार्केट के एक्सपोर्ट मार्केट को 18 जुलाई से अग्रिम आदेश तक बंद करने के निर्देश दिए थे। एसडीएम के आदेश पर मार्केट एसोसिएशन ने कड़ी आपत्ति जताई है। मार्केट एसोसिएशन के अनुसार नौ जुलाई को नई दिल्ली के एसडीएम के साथ हुई बैठक में लिए गए निर्णय का प्रशासन ने पालन नहीं कराया और बाजार बंद करने का निर्णय ले लिया। एसोसिएशन ने यह ऐलान किया है कि यदि सोमवार को बाजार खोलने के आदेश नहीं दिए गए तो वह मंगलवार से पूरा बाजार बंद रखेंगे।

सरोजनी नगर मिनी मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक रंधावा ने बताया कि प्रशासन बाजारों पर आक्रामक कार्रवाई कर रहा है। उन्होंने कहा कि नौ जुलाई को एसडीएम के साथ उनकी बैठक हुई थी, जिसमें पटरी दुकानदारों को अनुमति न देने की बात कही गई थी, लेकिन बाजार में बाडी हाकर और पटरी दुकानदार लगातार बिक्री कर रहे हैं। इससे बाजार में शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं हो पाता है, जबकि दुकानदारों और कर्मचारियों को आइकार्ड देने की व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने बताया कि रविवार को सरोजनी नगर मिनी मार्केट बाबू मार्केट और बड़ी मार्केट के एसोसिएशन ने मिलकर बैठक की। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सोमवार को एसोसिएशन एसडीएम वसंत विहार से मुलाकात कर बाजार खोलने की अपील करेगी।

बकरीद से पहले सजे बाजार, कोरोना नियमों की हो रही अनदेखी

बकरीद के त्योहार के मद्देनजर पुरानी दिल्ली के बाजार सज गए हैं। बाजारों में बच्चों से लेकर बड़ों के लिए अलग-अलग तरीके के कपड़े आए हैं। इसके अलावा मटिया महल बाजार में जूते-चप्पल की दुकान पर भी खरीदार पहुंच रहे हैं। वैसे, खरीदारी के लिए पहुंच रहे लोगों के चलते बाजारों में भीड़ लग रही है और कोरोना की रोकथाम के लिए बनाए गए सभी दिशानिर्देश टूट रहे हैं। इस मामले में मध्य जिला प्रशासन की लापरवाही साफ तौर पर नजर आ रही है। बाजारों में चालान काटने वाली टीम भी अब नजर नहीं आ रही है। इसके चलते बाजारों में लोग बिना मास्क और शारीरिक दूरी के घूमते हुए नजर आ रहे हैं।

दरियागंज और जामा मस्जिद के बाजारों में खजूर, बादाम, काजू, किशमिश, छुआरे और सेवइयों की दुकानें सजी हुई हैं। दुकानदार दानिश का कहना है कि इस ईद पर मेवे और सेवइयों की उतनी बिक्री नहीं होती है, जितनी मीठी ईद पर होती है। वहीं, तीन दिन चलने वाले ईद पर लोग मीठा भी बनाते हैं, जिसमें मेवे का प्रयोग करते हैं। इसके लिए वह खरीदारी के लिए जामा मस्जिद और खारी बावली पहुंच रहे हैं। वहीं, चांदनी चौक और दरियागंज के बाजारों में युवा कुर्ता पाजामा खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं। इसमें पठानी और बंद गले वाले कुर्ते युवाओं को पसंद आ रहे हैं, जिनकी बिक्री की जा रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com