थर्मल स्‍क्रीनिंग के दौरान ताजमहल के पश्चिमी गेट पर रोक दिया गया ईरान के तीन पर्यटकों को: यूपी

ताजमहल भ्रमण करने आए ईरान के तीन पर्यटकों को थर्मल स्‍क्रीनिंग के दौरान पश्चिमी गेट पर रोक दिया गया। कोरोना वायरस का संदेह होने पर स्‍वास्‍थकर्मी उन्‍हें जांच की पुष्टि के लिए पूर्वी गेट पर लगे थर्मल स्‍कैनर पर लेकर गए।

जहां उन्‍हें नेगेटिव पाया गया। स्‍वास्‍थकर्मियों ने पूरी जांच के बाद ही उन्‍हें ताजमहल देखने जाने दिया। उधर अन्‍य महिला पर्यटक की तबियत अचानक खराब होने के कारण उसे एंबुलेंस से अस्‍पताल भेजा गया।

ताजमहल पर कोरोना वायरस से बचाव के चलते थर्मल स्‍क्रीनिंग के बाद ही पर्यटकों को प्रवेश दिया जा रहा है। शनिवार दोहपर करीब 12 बजे ताजमहल के पश्चिमी गेट थर्मल स्‍क्रीनिंग के लिए ईरान के दो पुरुष और एक महिला पर्यटक पहुंचे थे। इस दौरान संदेह होने पर स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों ने तीनों ही पर्यटकों को रोक दिया।

स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी तीनों को लेकर जांच की पुष्टि के लिए पूर्वी गेट पर लगे थर्मल स्‍कैनर पर लेकर गए। जहां तीनों ही नेगेटिव निकले। इसके बाद ही तीनों पर्यटकों को ताजमहल में प्रवेश करने दिया गया। उधर महाराष्‍ट्र की एक अन्‍य महिला पर्यटक सुषमा की तबियत अचानक खराब होने के कारण उन्‍हें एंबुलेंस से अस्‍पताल भेजा गया।

ताजमहल पर दो माह में 2.2 लाख पर्यटक कम आए। जनवरी में मौसम खराब रहने और फरवरी में कोरोना वायरस के संक्रमण को जिम्मेदार माना जा रहा है। पर्यटन सीजन के जनवरी और फरवरी में यह स्थिति होने और अब कोरोना के प्रकोप ने पर्यटन उद्योग की धड़कनें बढ़ा दी हैं।

ताजनगरी के पर्यटन उद्योग के लिए वर्ष 2019 अच्छा नहीं बीता था। अनुच्छेद 370 की समाप्ति, राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, नागरिकता संशोधन कानून, यूरोपीय मंदी आदि कारणों से देसी-विदेशी पर्यटकों की संख्या में बड़ी गिरावट आई थी। वर्ष 2019 में 2018 की अपेक्षा 10.91 लाख भारतीय और विदेशी पर्यटक कम आए थे।

2020 की जनवरी व फरवरी की अगर 2019 की जनवरी व फरवरी से तुलना करें तो दो माह में ही 220256 भारतीय व विदेशी पर्यटक कम आए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com