त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है नारियल तेल, जानें इसके अन्य लाभ

आज ‘वर्ल्ड कोकोनट डे’ है. वर्ल्ड कोकोनट डे मनाने का उद्देश्य नारियल की खेती और उत्पादकता को बढ़ावा देना है. नारियल सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही स्किन और बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है. नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में काफी मददगार है. साथ ही नारियल पानी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में सहायक होता है. हेल्थलाइन पर छपी रिपोर्ट के अनुसार नारियल पानी इस वजह से फायदेमंद है…

रूखी त्वचा को देता है पोषण:
स्किन पर नारियल तेल लगाने से स्किन हो पोषण मिलता है और स्किन हाइड्रेट रहती है. एक्जीमा (eczema) जैसी समस्या में नारियल तेल को ओलिव आयल में मिलाकर लगाने से फायदा मिलता है.


घाव जल्दी भरने में है मददगार:
नारियल का तेल घाव भरने में भी मदद करता है. एक स्टडी में यह बात सामने आई कि antibiotic के साथ कोकोनट आयल मिलाकर लगाने से जले हुए घाव (burn wounds) भी भरने लगते हैं.

मुहांसे दूर करने में है सहायक:
नारियल का तेल मुहांसे दूर करने में भी काफी सहायक है. अगर आपको मुंहासे की समस्या रहती है तो रात में चेहरे पर नारियल का तेल लगाकर सो जाएं इसके बाद सुबह उठकर साफ कर लें.

सूजन कम करता है:
नारियल का तेल सूजन कम करने में भी काफी मदद करता है. कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि नारियल का तेल इन्फ्लेमेशन कम करने में मदद करता है. कोकोनट आयल एंटीओक्सीडेंट का स्तर बढ़ा देता है और स्ट्रेस का स्तर घट जाता है. यही वजह है कि यह सूजन कम करने में सहायक है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com