त्वचा और बाल दोनों के लिए है बेहद फायदेमंद विटामिन-ई, जानिए इसके अन्य लाभ

आप त्वचा और बालों की देखभाल करने के लिए क्या कुछ इस्तेमाल करते हैं. लेकिन विटामिन-ई एक ऐसा ऑयल है, जो इन दोनों के अंदुरुनी विकास पर बहुत हद तक असर डाल सकता है. विटामिन-ई आपको प्राकृतिक त्वचा पाने में मदद कर सकता है आपके चेहरे के मुक्त कणों से लड़ने में सहायता कर सकता है और इसके साथ ही यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकता है. ऐसे ही यह आपके बालों के लिए भी बेहद लाभकारी होता है. यह आपके बालों को टूटने से बचाने में भी सहायक होता है, तो आइए आज हम आपको चेहरे और बालों के लिए विटामिन-ई के इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं.

ड्राय स्किन से दिलाए छुटकारा
हैवी मेकअप लगाने पर या पूरे दिन बाहर धूप में रहने के बाद मॉइस्चराइजिंग पैक लगाना आपके फेस के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसके लिए आप एलोवेरा और विटामिन-ई को किसी भी फेस पैक में मिलाकर लगाएं. धूप की हार्मफुल किरणें आपकी त्वचा की नमी को इसमें लॉक कर सकती हैं. इसके साथ ही विटामिन ई आपकी स्किन के कोलेजन को बढ़ाने में भी मददगार है. ऐसे में सूखी त्वचा को झुर्रियों से बचाने के लिए ये मास्क बहुत असरदार साबित हो सकता है.

एक्सफोलिएटिंग पैक का काम करे
विटामिन-सी और विटामिन-ई दोनों ही एक साथ मिलकर बेहतर काम करते हैं. इसके लिए आप एक मैश किया हुआ पपीता और विटामिन ई की कुछ बूंदें मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. पपीता आपकी रंगत को निखारने का काम करता है और आपकी डेड स्किन को कम कर देता है, जबकि विटामिन ई आपकी त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है.

चेहरे और बालों के लिए तेल का काम करे
वैसे तो विटामिन-ई अधिकतर इस्तेमाल स्किनकेयर में होता है मगर ये आपके बालों को गिरने से बचाने में भी सहायक होता है. यह अल्फा-टोकोफेरॉल से भरपूर होता है, जो आपके सिर के ब्लड सर्कुलेशन में मददगार होता है और बालों को पोषण देता है. इसके लिए आप इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर बालों की मालिश करें. इसके अलावा इससे आप अपने चेहरे की मालिश भी कर सकते हैं. इससे चेहरे की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

बॉडी स्क्रब का काम करे
घर पर बना चीनी का स्क्रब आपकी त्वचा की चमक और कोमलता को बढ़ाने का काम करता है साथ ही यह आपकी डेड स्किन की कोशिकाओं को कम करने का एक प्रभावी तरीका है. चीनी को जैतून और विटामिन ई के तेल के साथ मिलाकर अपनी त्वचा पर गोल गति में मसाज करें. विटामिन ई लोच को बनाए रखने में सहायक है, जबकि चीनी एक ह्यूमेक्टेंट की तरह कार्य करता है, जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने में मददगार होता है जिससे झुर्रियां धीमी होने लगती हैं.

आंखों के लिए क्रीम का काम करे
विटामिन ई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने का काम करता है. ये आपकी आंखों के लिए एक लोकप्रिय क्रीम के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. यह आपके चेहरे की फाइन लाइन्स को रोकने में भी मददगार हो सकता है. इसके लिए आप अंडर-आई एरिया को मुलायम और मॉइस्चराइज रखने के लिए विटामिन ई के साथ जोजोबा तेल मिलाकर हल्के हाथों से आंखों के आस-पास के भाग की मालिश करें.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com