तेल कंपनियों ने डीजल की कीमतों में किया बड़ा बदलाव, जानिए क्या है नए रेट

नई दिल्ली: महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों की थोड़ी राहत की खबर है। सरकारी तेल कंपनिया आज 18 अगस्‍त के लिए पेट्रोल और डीज़ल का भाव जारी कर दिया है। करीब एक महीने बाद आज तेल की कीमतों में बदलाव किया गया है। बीते एक महीने से पेट्रोल और डीजल के भाव स्थिर थे। तेल कंपनियों ने आज डीजल के भाव में कटौती की है जबकि पेट्रोल के भाव स्थिर हैं।

तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में 20 पैसे की कमी की है। इससे पहले अंतिम बार 17 जुलाई को तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। आपको बता दें कि हरदीप सिंह पुरी के पेट्रोलियम मंत्री (Petroleum Minister) बनने के बाद बीते 18 जुलाई से इसके दाम स्थिर थे।

आपको बता दें कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के भाव में बढ़ोतरी और भारी भरकम टैक्‍स की वजह से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्‍तर पर हैं। देश 19 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के विभिन्‍न शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के ऊपर बिक रहा है। ये राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेश राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, लद्दाख, कर्नाटक, जम्‍मू एवं कश्‍मीर, ओड़‍िशा, तमिलनाडु, बिहार, केरल, पंजाब, सिक्किम, पुड्डुचेरी, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और हरियाणा हैं।

इन शहरों में 100 रुपए के पार है पेट्रोल 

अब तक कई शहरों में पेट्रोल का दाम 100 रुपए प्रति लीटर के पार जा चुका है। सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल राजस्‍थान के गंगानगर में है। रत्‍नागिरी, प्रभनीद, औरंगाबाद, जैसलमेर, गंगानगर, लेह, बंसवाड़ा, इंदौर, जयपुर, दिल्ली, कोलकाता, पटना, चेन्‍नई, भोपाल, ग्‍वालियर, गुंटुर, ककिनाडा, चिकमंगलुर, शिवमोग्‍गा और लेह भी शामिल है। इसके अलावा महानगरों में मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर चुका है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर व डीजल भी 89.67 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। वहीं मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 107.83 रुपए व डीजल की कीमत 97.24 रुपए प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल 102.49 रुपए प्रति लीटर है और डीजल 94.20 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 102.08 रुपए प्रति लीटर है और डीजल 92.82 रुपए प्रति लीटर है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com