ताइवान की राष्ट्रपति ग्वाटेमाला और बेलीज की यात्रा पर होगी रवाना..

ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन बुधवार को ग्वाटेमाला और बेलीज की यात्रा पर रवाना होने वाली है। इस बीच वह न्यूयॉर्क और लॉस एंजिल्स में भी रुकेंगी। सूत्रों ने कहा है कि वह इस दौरान यूएस हाउस के स्पीकर केविन मैकार्थी से मिलने की योजना बना रही हैं।

 ताइवान की राष्ट्रपति बुधवार को ग्वाटेमाला और बेलीज की यात्रा पर रवाना होने वाली है। इस बीच वह न्यूयॉर्क और लॉस एंजिल्स में भी रुकेंगी। सूत्रों ने कहा है कि वह इस दौरान यूएस हाउस के स्पीकर केविन मैकार्थी से मिलने की योजना बना रही हैं। हालांकि, किसी भी अधिकारी ने अब तक इसकी पुष्टि नहीं की है।

चीन ने दी चेतावनी

मुलाकात की आशंका के बीच चीन भड़का हुआ है। चीन ने धमकी दी है कि अगर यूएस हाउस के स्पीकर ने ताइवान के राष्ट्रपति से मुलाकात की तो जवाबी कार्रवाई की जाएगी। चीन ने कहा कि ऐसा कोई कदम उठाना एक ‘उकसावे’ जैसा होगा।

वन-चाइना का उल्लंघन होगा

चीन के ताइवान मामलों के कार्यालय के प्रवक्ता ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अगर ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने यूएस हाउस के स्पीकर मैककार्थी से संपर्क किया, तो यह एक उकसावा जैसा होगा। यह वन-चाइना के सिद्धांत का उल्लंघन होगा। यह चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को नुकसान पहुंचा सकता है और ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता को नष्ट कर सकता है। हम इसका पुरजोर विरोध करते हैं और निश्चित रूप से इसके लिए बड़ा कदम उठाएंगे।

नेंसी पेलोसी ने की थी मुलाकात

अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने पिछले साल की यात्रा की थी। पेलोसी ने ताइपे में ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने ये साफ कहा था कि उनकी ताइवान यात्रा इस बात को स्पष्ट करना था कि अमेरिका ताइवान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को नहीं छोड़ेगा।

ताइवान के साथ अमेरिकी एकजुटता महत्वपूर्ण है; यही संदेश हम आज यहां ला रहे हैं। बता दें कि पेलोसी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के दौरे के हिस्से के रूप में ताइवान पहुंचीं थी। पेलोसी की ताइवान यात्रा पर चीन ने बदला लेने की धमकी भी दी थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com