तनाव को दूर करने के लिए अब लोग श्रीमद्भागवत गीता व हनुमान चालीसा का ले रहे सहारा…

तकनीक का दखल हर व्यक्ति के जीवन में निरंतर बढ़ रहा है। आज के परिवेश में लोगों के रहन-सहन, खान-पान और काम के दबाव के कारण उनमें तनाव ज्यादा देखने को मिल रहा है। इसके कारण समय से पहले बीमारियां अपना लोगों को घेर ले रही है। इसी तनाव को दूर करने के लिए लोग अब अध्यात्म की ओर बढ़ रहे हैं। इसी तनाव को दूर करने के लिए लोग अब श्रीमद्भागवत गीता व हनुमान चालीसा का सहारा ले रहे हैं।

11,500 रुपये में बिक रही डिजिटल हनुमान चालीसा और गीता

डिजिटल गीता और हनुमान चालीसा के हर पन्ने पर सेंसर लगे हुए हैं। वहीं, इसके साथ पेन की तरह दिखने वाला मल्टीमीडिया प्रिंट रीडर (एमपीआर) को जिस श्लोक पर रखेंगे, वह श्लोक भावार्थ के साथ बजने लगता है। इस डिजिटल गीता और हनुमान चालीसा को देखकर लोग आश्चर्यचकित हो जाते हैं। इसमें 14 भाषा, 108 भजनों का संकलन है।

प्रयागराज डाकघर के कर्मचारी राजेश वर्मा ने डिजिटल गीता व हनुमान चालीसा लिया है। वे बताते हैं कि इसमें हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, नेपाली, तमिल, उड़िया, कन्नड़, पंजाबी, बंग्ला, असमी, फ्रेंच, गुजराती आदि भाषाएं शामिल हैं। पेज के पहले ही एक स्टीकर लगा है जिस पर सभी भाषाओं का जिक्र किया गया है। एमपीआर को उस पर रखते ही उसी भाषा में गीता से श्लोक और मंत्र बजने लगता है। इसमें 108 भजनों का भी संकलन है। इसके साथ ही तनाव से बचाव के उपाय, ध्यान योग, द्वेष, खुश रहने के प्रयास जैसी महत्वपूर्ण बातें भी हैं।

क्या है एमपीआर

मल्टीमीडिया प्रिंट रीडर (एमपीआर) एक पेन नुमा उपकरण हैं। जो ब्लटुथ और सेंसरों के आधार पर काम करता है। डिजिटल गीता के पन्नों पर लगे सेंसर को पढ़कर यह स्पीकर में सुनाता है। साउंड क्वालिटी बेहतर होने के कारण लोगों द्वारा इसे खूब पसंद किया जा रहा है।

आर्ट आफ लिविंग ने किया है तैयार

डिजिटल गीता व हनुमान चालीसा को आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर के मार्गदर्शन में तैयार किया गया है। इसकी कीमत 11,500 रुपये है। मुंडेरा निवासी सामाजिक कार्यकर्ता विनीता बताती हैं कि तनाव व बुराइयों से दूर रहकर अध्यात्मिक जीवन जीने की प्रेरणा गीता से मिलती है। इसी कारण मैंने प्रयागराज के 1001 घरों में डिजिटल गीता व हनुमान चालीसा पहुंचाने का संकल्प लिया है। अभी तक 100 घरों तक उसे पहुंचा दिया है। वहीं लोगों की उपलब्धता के लिए इसे आनलाइन भी बेचा जा रहा है। विभिन्न कामर्स वेबसाइटों पर इसे आनला

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com