डोनाल्ड ट्रंप ने कामबंदी खत्म का ऐलान किया, पर कहा- मेक्सिको सीमा पर दीवार से समझौता नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका और मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने के लिए फंडिंग न मिलने के बावजूद सरकार के कामकाज को अस्थायी तौर पर फिर से शुरू करने के लिए कामबंदी खत्म करने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रंप ने खुद 15 फरवरी तक सरकार का कामकाज अस्थायी रूप से शुरू करने के लिए डेमोक्रेट्स के साथ समझौता होने की घोषणा की.

इस कामबंदी ने अमेरिका की संघीय सरकार के कई प्रमुख विभागों के काम-काज को एक तरह से पंगु बना दिया था. 35 दिन से चल रही इस कामबंदी ने मानवीय संकट भी पैदा कर दिया था. इसकी वजह से करीब आठ लाख संघीय कर्मचारियों को एक महीने तक तनख्वाह नहीं मिली. अब ट्रंप के इस कदम से अमेरिका को अस्थायी तौर पर बड़ी राहत मिली है.

शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रंप ने रोज गार्डन में अपने भाषण में कामबंदी खत्म करने की घोषणा की. अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों ने भी इसको ध्वनिमत से पारित कर दिया और फिर दोनों सदन स्थगित हो गए. इसके बाद शुक्रवार देर रात 35 दिनों तक चली सरकारी कामबंदी खत्म हो गई. अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक स्पीकर नैन्सी पेलोसी के लिए यह एक बड़ी जीत है, जिन्होंने तीन सप्ताह पहले ही अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की कमान संभाली थी.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के साथ इस समझौते के बाद पेलोसी ने कहा, ‘हमारी विविधता हमारी ताकत है, लेकिन हमारी एकता हमारी शक्ति है और शायद राष्ट्रपति ट्रंप ने इसी शक्ति को कम आंक लिया था.’ वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने सरकारी कामबंदी खत्म करने के विधेयक पर हस्ताक्षर जरूर कर दिए हैं, लेकिन उन्होंने यह भी साफ किया कि अमेरिका और मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने की अपनी मांग से उन्होंने समझौता नहीं किया है.

आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका और मेक्सिको बॉर्डर से घुसपैठ रोकने के लिए दीवार बनाने के लिए कांग्रेस से 5.7 अरब डॉलर की मंजूरी देने की मांग की है, लेकिन अमेरिकी संसद यानी कांग्रेस ने इसको मंजूरी नहीं दी है. वर्तमान में कांग्रेस के निचले सदन में विपक्षी पार्टी डेमोक्रेटिक का बहुमत है. विपक्षी पार्टी मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के दिए फंड देने के पक्ष में नहीं है. इस फंड को मंजूरी नहीं मिलने के बावजूद राष्ट्रपति ट्रंप ने 15 फरवरी तक सरकार का कामकाज अस्थायी रूप से शुरू करने के लिए डेमोक्रेट्स के साथ एक समझौता होने की घोषणा की है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com