डिप्‍टी CM डॉ दिनेश शर्मा बोले, बढ़ते कोरोना मामलो में…

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कोविड के मद्देनजर 25 से 31 मार्च तक प्रदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों में ऑनलाइन क्लास का सुझाव दिया है। इस दौरान होली की तय छुट्टी के अलावा शिक्षक बचे हुए दिनों में ऑनलाइन ही क्लास लेंगे। ऑफलाइन क्लास नहीं होंगी। इस दौरान यदि कोई परीक्षा तय हैं, तो वह अपने निर्धारित कार्यक्रम में होंगी। डॉ शर्मा मंगलवार को लखनऊ यूनिवर्सिटी में अभिनव गुप्त संस्थान के नए भवन के उद्घाटन पर बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

जल्‍द बनेगी संस्‍कृत निदेशालय:  उन्होंने कहा कि जिस तरह से कोविड बढ़ रहा है, उससे हमे बचाव के लिए जागरूक होने की जरूरत है। डिप्टी सीएम ने कहा कि जल्द ही प्रदेश का पहला संस्कृत निदेशालय बनेगा। संस्कृत का सिलेबस भी एनसीईआरटी पैटर्न पर होगा। उन्होंने कहा कि अभिनव गुप्त संस्थान के लिए 8 शिक्षकों के पद स्वीकृत किये हैं, जिन्हें जल्द से जल्द भरकर पढ़ाई शुरू कराई जाय।

इस अवसर पर प्रो. नवजीवन रस्तोगी ने अभिनवगुप्त के बारे में अपने विचार रखे। कहा कि सौंदर्य शास्त्र के जनक के रूप में हम अभिनव गुप्त को जानते हैं। उन्होंने पूर्व परम्पराओं को आत्मसात करते हुए उनका निर्वहन किया। अभिनव गुप्त को लेकर देश भर में शोध हो रहे हैं। संस्कृत संस्थान के अध्यक्ष वाचस्पति मिश्र ने कहा कि संस्थान ने 12 हजार प्राइमरी शिक्षकों को संस्कृत सिखाई है। स्कूलों में उपस्थिति भी संस्कृत में होने लगी है। जल्द ही संस्कृत आवासीय स्कूलों में बुक बैंक बनाने की भी योजना है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com