डिजिटल मार्केटिंग: जानें किस क्षेत्र में निकलेंगी सबसे ज्यादा नौकरी

अल्फा बेटा के एक सर्वे के अनुसार देश में मौजूदा कुल कर्मचारियों में 2 करोड़ 7 लाख कर्मचारियों को अगले वर्ष तक नौकरी जारी रखने के लिए डिजिटल स्किल सीखने की जरूरत है। ऐसे में आप भी डिजिटल स्किल हासिल कर भविष्य की नौकरियों के योग्य बन सकते हैं।
एस एंड पी ग्लोबल द्वारा जारी एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में चल रहे डिजिटल परिवर्तन से आने वाले वर्षों में ई कॉमर्स सेक्टर के विकास में और तेजी आएगी। क्योंकि टेक्नोलॉजी के बढ़ते चलन और सस्ते इंटरनेट के कारण लगातार इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। मौजूदा समय में देश में 69 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसमें जनवरी 2023 के एक आंकड़े के अनुसार 46 करोड़ से अधिक युवा सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। एस एंड पी ग्लोबल के ताजा सर्वे में ये सामने आया है कि अगर इसी तरह भारत डिजिटल सेक्टर में प्रगति करता रहा तो 2030 तक 1.1 अरब भारतीयों के पास इंटरनेट होगा। जबकि 2020 में देश में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या केवल 50 करोड़ थी। अब युवाओं के लिए काम की खबर ये है कि 2030 तक भारत में 9 करोड़ से अधिक नौकरियां निकलेंगी। जिसमें कंस्ट्रक्शन सेक्टर, आईटी इंडस्ट्री और डिजिटल सेक्टर प्रमुख होंगे। ई कॉमर्स सेगमेंट बढ़ने से अकेले डिजिटल सेक्टर में करोड़ों नौकरियां होंगी। मैंकिंजी ग्लोबल इंस्टीट्यूट के अनुसार आने वाले वर्षों में जॉब में बने रहने के लिए दुनियां में 7 करोड़ से लेकर 37 करोड़ तक युवाओं को नई स्किल्स सीखनी होंगी। ऐसे में ये तय है कि आने वाले वर्षों में केवल उन्हीं युवाओं को नौकरियां मिलेंगी जिन्होंने कुछ न कुछ स्किल हासिल कर रखी होगी। अगर आप भी अनस्किल्ड हैं और रोजगार की आपको तलाश है तो SAFALTA के एडवांस सर्टिफिकेशन इन डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम का हिस्सा बनिये और पाइये 3 महीने का ऑनलाइन प्रोग्राम। जिसमें आप 20 से ज्यादा टूल्स और मॉड्यूल्स सीखेंगे। इसके बाद 2 महीने की ऑन जॉब ट्रेनिंग का मौका। इस ट्रेनिंग से आपको पता चलेगा कि कैसे कॉरपोरेट सेक्टर में आप काम करेंगे।
क्या कहता है सर्वे
एमेजन वेब सर्विसेज और अल्फा बेटा के एक सर्वे के अनुसार देश में मौजूदा कुल कर्मचारियों में 2 करोड़ 7 लाख कर्मचारियों को अगले वर्ष तक नौकरी जारी रखने के लिए डिजिटल स्किल सीखने की जरूरत है। यानी तेजी से बदलते डिजिटल परिवेश के कारण नौकरियों का ढांचा बदल रहा है। यानि आने वाले समय में नौकरियों के ढांचे बदल रहे हैं
आपको क्यों सीखनी चाहिए डिजिटल मार्केटिंग
*भारी डिमांड: आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में स्किल्ड युवाओं की भारी डिमांड है। लिंक्डइन के अनुसार ऑनलाइन मार्केटिंग सेक्टर 2023 में लाखों युवाओं के लिए नौकरी के दरवाजे खोल रहा है। क्योंकि हर कंपनी, हर ब्रांड ऑनलाइन मार्केटिंग पर लाखों करोड़ों रुपए खर्च कर रही है।
*हाई पेइंग जॉब्स: डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में स्किल्ड युवाओं की कमी होने के कारण इस फील्ड में करिअर बना रहे युवाओं को आकर्षक सैलरी पर नौकरी दी जा रही है।
*फास्ट ग्रोइंग इंडस्ट्री: डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री इस समय सबसे तेजी से ग्रोथ कर रही है। आने वाले 4 सालों में इस इंडस्ट्री के 75 हजार करोड़ के बनने के आसार हैं।
*बेटर जॉब सिक्यूरिटी: इस क्षेत्र में काम करने जा रहे युवाओं को नौकरी की चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब ऑनलाइन टिकटिंग से लेकर, कपड़ा, इलेक्ट्रिक सामान व राशन डिलीवरी तक अधिकांश काम ऑनलाइन ही रहे हैं।
*मल्टीपल स्किल ओरिएंटेड जॉब: डिजिटल मार्केटिंग स्किल्ड युवा को नौकरी की कमी नहीं रहेगी क्योंकि वह इस स्किल के अंदर एसईओ, सोशल मीडिया मैनेजर, एसईएम एक्सपर्ट्स, एनालिटिक्स मैनेजर, कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर आदि स्किल्स को हासिल कर लेता है।
सफलता के साथ बनाएं अपना करियर
देश की जानी – मानी ऐडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेज हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं। तो फिर देर किस बात की आज ही सफलता से जुड़ें और अपना शानदार करियर बनाएं। आप अपने फोन में Safalta App डाउनलोड करके भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com