ट्रंप ने इस्लामिक संगठन के अंत पर जताई खुशी, कहा- खतरा अब भी बना हुआ है

ट्रंप ने इस्लामिक संगठन के अंत पर जताई खुशी, कहा- खतरा अब भी बना हुआ है

सीरिया में अमेरिका समर्थित विद्रोही गुटों ने पूर्वी सीरिया के बागुज गांव में इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले आखिरी इलाके को मुक्त कराने के साथ ही आईएस पर जीत की घोषणा कर दी है। अमेरिका के राष्ट्रपति ने इस उपलब्धि का स्वागत भी किया है। लेकिन साथ ही उनका ये भी कहना है कि इस्लामिक स्टेट बेशक खत्म हो गया हो लेकिन ये आतंकी समूह आज भी एक खतरा बना हुआ है।ट्रंप ने इस्लामिक संगठन के अंत पर जताई खुशी, कहा- खतरा अब भी बना हुआ है
बागुज गांव में कुर्द नेतृत्व वाले सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज द्वारा जीत का झंडा फहराए जाने के बाद ट्रंप का बयान आया है। ट्रंप ने शनिवार को कहा कि अमेरिका अंत तक आईएस के पूरी तरह पराजित होने तक सतर्क रहेगा। सीरिया और इराक क्षेत्रों को खोने के बावजूद आईएस नाइजीरिया से लेकर फिलीपींस तक सक्रिय है। इस समूह ने इराक और सीरिया में 88 हजार स्क्वायर किलोमीटर तक के इलाके को नियंत्रित किया हुआ था।

बागुज में आईएस के कब्जे वाले इलाके को आजाद कराने के साथ ही आतंकवादियों के स्वयंभू नेता का भी अंत हो गया है। अमेरिका और उसके सहयोगियों का आईएस के चंगुल वाले क्षेत्रों को आजाद कराने का अभियान पांच साल तक चला।

इस अभियान में करीब 1 लाख से अधिक बमों का इस्तेमाल किया गया और अनगिनत आतंकवादी तथा आम नागरिक मारे गए। घोषणा से एक दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एलान किया कि आईएस के आतंकी अब सीरिया के किसी भी इलाके में मौजूद नहीं हैं। आईएस ने इस इलाके में अपने कब्जे के दौरान बड़े पैमाने पर नरसंहार किया और सोशल मीडिया पर वीडियो डाले।

साल 2014 में इराक के सिंजार क्षेत्र में आतंक मचाने के दौरान उसने यजीदी धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय की हजारों महिलाओं और लड़कियों को बंधक बनाया और उन्हें यौन गुलाम बनने के लिए मजबूर भी किया। इनमें से कई आज तक लापता हैं। आईएस का अब सीरिया या इराक में किसी भी क्षेत्र पर कब्जा नहीं है, लेकिन वह अब भी इन दोनों देशों में आतंकवादी हमले कर रहा है।

ट्रंप ने एक बयान में कहा, “हम तब तक सतर्क रहेंगे जब तक ये पूरी तरह से पराजित ना हो जाए, जहां भी ये संचालित होता है।” वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का कहना है, “खतरा अब भी बना हुआ है और आतंकी संगठनों के खिलाफ लड़ाई जारी रहनी चाहिए।”

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ तब तक काम करने को तैयार है जब तक आईएस के खिलाफ लड़ाई पूरी तरह से समाप्त नहीं हो जाती। जब भी और जहां भी जरूरी होगा संयुक्त राज्य अमेरिका अमेरिकी हितों की रक्षा करेगा।

खत्म हुआ स्वघोषित खलीफा शासन
क्षेत्र में गठबंधन सेना और आईएस लड़ाकों के बीच जमीनी स्तर पर छिटपुट लड़ाई भले ही जारी है, लेकिन सीरिया के बागुज में आईएस के आखिरी गढ़ के खात्मेे से आईएस के स्वघोषित खलीफा शासन का भी अंत हो जाएगा। सीरिया और इराक के बड़े भूभाग पर आईएस का एक समय में खासा प्रभाव था। इस इलाके में कब्जा होने से उसे दुनियाभर में हमलों को अंजाम देने के लिए जगह मिल गई थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com