टॉप 7 टिप्स जो गर्मियों में आपकी कार को रखेंगे कूल

तेज गर्मी आपकी कार पर काफी भारी साबित हो सकती है, खासतौर पर ज्यादा तापमान में बैटरी के खराब होने, कूलिंग सिस्टम और टायर्स पर दबाव बन सकता है. ऐसे में कुछ टिप्स पर अमल कर इन परेशानियों से बचा जा सकता है. तो हम आपको बताते हैं गर्मियों में कार के रख-रखाव के कुछ टिप्स, जिनका पालन करके ब्रेकडाउन और कार संबंधी अन्य समस्याओं से बच सकते हैं.तेज गर्मी आपकी कार पर काफी भारी साबित हो सकती है, खासतौर पर ज्यादा तापमान में बैटरी के खराब होने, कूलिंग सिस्टम और टायर्स पर दबाव बन सकता है. ऐसे में कुछ टिप्स पर अमल कर इन परेशानियों से बचा जा सकता है. तो हम आपको बताते हैं गर्मियों में कार के रख-रखाव के कुछ टिप्स, जिनका पालन करके ब्रेकडाउन और कार संबंधी अन्य समस्याओं से बच सकते हैं.

होंडा अफ्रीका ट्विन लॉन्‍च, कीमत 12.90 लाख रुपए है

कार एसी की सर्विस कराएं

आमतौर पर एसी के ठीक से काम नहीं करने का कारण कूलैंट का स्तर कम होना और गैस का रिसाव होना होता है. ऐसे में कार एसी की सर्विस हर तीन साल पर या जरूरत पड़ने पर कराते रहना चाहिए. कार एसी की नियमित सर्विस से भयंकर गर्मी के इस दौर में बड़ी राहत मिलेगी.

समय-समय पर ऑयल बदलना

केवल ज्यादा तापमान ही इंजन के ओवरहीट होने का कारण नहीं होता, बल्कि ज्यादा लोगों के सवार होने से भी इंजन ज्यादा गर्म होता है. यदि इंजन ऑयल का रंग काला पड़ गया है तो समझिए ऑयल बदलने का समय आ गया है. समय पर ऑयल की जांच और समय पर बदलने से गर्मियों में इंजन की ओवरहीटिंग से बच सकते हैं.

जियोनी एस10 स्मार्टफोन 26 मई को होगा लॉन्च, नई जानकारी आई सामने

गाड़ी की खिड़कियां थोड़ी खुली रखें

जब कार गर्मी के मौसम में सीधे धूप में खड़ी हो तो गाड़ी की खिड़कियां थोड़ी खुली रखें जिससे क्रॉस-वेंटिलेशन में मदद मिलेगी और गर्म हवा केबिन से बाहर निकल जाएगी. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि खिड़की ज्यादा न खोलें क्योंकि सुरक्षा के हिसाब से खतरा हो सकता है.

कॉटन का कवर

चमड़े की सीटें ज्यादा आकर्षक दिख सकती हैं, लेकिन गर्मियों में ये काफी परेशान कर सकती हैं. कार की लेदर सीट्स और कवर सीधे धूप के संपर्क में आने से बहुत गर्म हो जाती हैं. सीटों को कॉटन कवर से ढकने से उनके तापमान को कम करने में मदद मिलेगी.

कूलेंट का सही मिश्रण 

गर्मियों के दौरान कूलैंट में एंटी-फ्रीज और जल का बराबर का मिश्रण होना चाहिए. विशेषज्ञों के मुताबिक ज्यादातर वाहनों में कूलैंट हर वर्ष बदलना चाहिए क्योंकि यह कूलिंग सिस्टम को अंदर से ताजा और स्वच्छ रखेगा. कार का सामान्य चेकअप जंग को दूर रखेगा और सुनिश्चित करता है कि कूलैंट उचित बॉइलिंग प्वाइंट और प्रोटेक्शन पर रहे.

इंतजार खत्म, Nokia 3310 भारत में हुआ लॉन्च, इसकी कीमत भी होगी 3310

सनशेड्स या विंडो वाइजर

गाड़ी चला रहे हों या नहीं चला रहे हों जब गाड़ी धूप में है तो सूरज के तेज प्रकाश में डैशबोर्ड बहुत गर्म हो जाता है. किसी कवर से इसे रोका जा सकता है जिससे केबिन को ठंडा रखने में मदद मिलती है. इसके अलावा पिछली खिड़कियों पर शेड्स लगाए जा सकते हैं, जिससे सीटों और डैशबोर्ड को गर्म होने से बचाया जा सकता है.

नियमित सफाई 

Jio की वजह से Idea को लगा झटका, सहना पड़ा करोड़ों का नुकसान

जब कार से लंबी यात्रा की योजना बनाएं तो अपनी कार को ठीक से साफ करें.

गर्मियों में खासतौर पर कार की सफाई आपकी कार के इंजन को अधिक गर्म होने से बचा सकता है, क्योंकि इंजन पर जमा गंदगी और कचरा गाड़ी के इंजन को अनावश्यक रूप से गर्म करते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com