जानें मनाली के आस-पास मौजूद कुछ ऐसे जगहों के बारे में जहां आपको हसीन वादियों और ताजी हवा के साथ शांति भी मिलेगी..

वैसे तो पूरा हिमाचल प्रदेश बेहद खूबसूरत और सुरम्य नजारों से भरा हुआ है। यहां कई ऐसी जगह है, जहां गर्मी-सर्दी हर मौसम में सैलानियों का जबरदस्त हुजूम उमड़ता है। इन्हीं में से एक मनाली भी हैं, जहां टूरिस्ट्स फूट फॉल बहुत होता है। लेकिन इससे शहर में काफी भीड़ भी जमा हो जाती है, जिसकी वजह से शांति की तलाश में पहुंचे लोगों को उतना सुकून नहीं मिल पाता।

अगर आपके साथ या आपके दोस्तों के साथ भी ऐसा हुआ है, तो परेशान न हों। हम आपको मनाली के आस-पास मौजूद कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको हसीन वादियों और ताजी हवा के साथ शांति भी मिलेगी।

मनाली हिमालय में बसा एक खूबसूरत डेस्टिनेशन, युगों से पर्यटकों को आकर्षित करने वाला स्थान रहा है। लेकिन इसके आस-पास भी कई ऐसे स्पॉट्स हैं, जिनके बारे में बेहद कम ही लोग जानते हैं और यही वजह है इन जगहों पर आपको भीड़ का अनुभव नहीं करना होगा। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे छिपे हुए स्पॉट्स के बारे में, जहां आपको अपने मनाली ट्रिप के दौरान जरूर जाना चाहिए।

कोकसर गांव

हिमाचल प्रदेश का ये गांव लेह-मनाली राजमार्ग पर स्थित है। कोकसर लाहौल-स्पीति जिले के सबसे ठंडे गांवों में से एक है और सर्दियों के दिनों में ये बर्फ से ढका रहता है। इस गांव के खूबसूरत नजारों को देखते हुए यहां के लोकल फूड्स का आनंद लिया जा सकता है।

सजला वॉटरफॉल

मनाली से लगभग 10 किमी दूरी पर स्थित सजला वॉटरफॉल ब्यास नदी के बाएं किनारे पर स्थित है। यहां से आप सजला गांव का भव्य नजारा भी देख सकते हैं। देवदार के पेड़ों, सेब के बागीचों और शानदार बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों से घिरा हुआ यह गांव यहां आने वालों के दिलों में बसता है।

नोई वॉटरफॉल

मनाली से 10 किमी दूर स्थित इस झरने से प्रकृति का मनमोहक दृश्य दिखाई देता है। ट्रैवेल लवर्स गुफा जैसे आधार वाले इस झरने को देखकर जरूर सुख का अनुभव करेंगे। 20 फीट की ऊंचाई से गिरने वाले बूंद जब आप पर पड़ेंगे तो आपका भी मन करेगा आप इसके नीचे भीगें।

जोगिनी वॉटरफॉल

जोगिनी वॉटरफॉल ट्रैवेल लवर्स के लिए एक और शानदार और एंडवेंचरस डेस्टिनेशन है, जो एडवेंचर लवर्स के लिए एकदम सही हो सकता है क्योंकि यहां आप ट्रेकिंग और कैंपिंग भी कर सकेंगे। आप मनाली से बाइक किराए पर ले सकते हैं और बीच में लुभावनी यात्रा का आनंद लेते हुए जोगिनी वॉटरफॉल तक ड्राइव करते हुए पहुंच सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com