जानिए फेशियल और क्लीनअप में क्या है अंतर….

खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां कई तरह के एक्सपेरिमेंट चेहरे के साथ करती है। लेकिन हर महीने या 2 महीने में क्‍लीनअप या फेशियल कराते हैं तो चेहरा एकदम साफ रहता है। हालांकि कई बार महिलाएं उलझ जाती है कि उनके चेहरे के लिए क्‍लीनअप अच्छा है या फेशियल। ऐसे में आने वाले त्योहारों में आपको चयन करने में आसानी रहेगी कि आपके लिए क्‍या बेस्‍ट है। तो आइए जानते हैं फेशियल और क्लीनअप में अंतर और फायदे –

फेशियल क्‍या होता है?

फेशियल भी ब्यूटी ट्रीटमेंट है। फेशियल आपकी स्किन टाइप के अनुसार किया जाता है। अधिक खूबसूरत दिखने के लिए फेशियल किया जाता है। इसकी पूरी प्रक्रिया होती है। फेशियल के दौरान सबसे पहले चेहरे को पूरी तरह से साफ किया जाता है उसके बाद क्‍लींजिंग, स्‍क्रंबिंग और स्‍टीम दी जाती है। इस प्रोसेस के बाद फेस पैक का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि फेशियल बहुत ध्यान से स्किन टाइप के अनुसार किया जाता है। इसका असर लंबे वक्त तक रहता है। फेशियल हर महीने नहीं किया जाता है। यह 2 से 3 महीने में किया जाता है।

क्‍लीनअप क्‍या होता है?

क्‍लीनअप से भी आपका चेहरा साफ होता है। अक्सर महिलाएं और लड़कियां महीने में एक बार जरूर करती है। इससे चेहरे पर मौजूद ब्‍लैक हेड्स, ओपन पोर्स, डेड स्किन निकल जाती है। इसे 1 महीने में करा सकते हैं। इसमें भी क्लीनिंग, स्क्रबिंग और स्‍टीम दी जाती है और चेहरे की मसाज की जाती है। जिसके बाद चेहरा एकदम ग्लो करने लगता है। फेशियल केमुकाबले क्‍लीनअप जल्‍दी हो जाता है। प्रोसेस बहुत अधिक लंबा नहीं होता है लेकिन असर फेशियल के मुकाबले जल्‍दी खत्‍म हो जाता है। क्‍लीनअप हर महीने कराया जा सकता है।

क्‍लीनअप और फेशियल के फायदे –

फेशियल में त्वचा के अंदर मौजूद कील-मुंहासे निकल जाते हैं, वहीं क्लीनअप से आपका चेहरा खिल जाएगा।

ऑयली स्किन वालों के फेशियल बेस्‍ट ऑप्‍शन है।

फेशियल से चेहरे पर बहुत जल्‍दी झुर्रियां नहीं आती है। क्‍योंकि इस दौरान आपके चेहरे पर नसों का खिंचाव होता है। वहीं क्लीनअप के दौरान बढ़ती उम्र को कम किया जा सकता है।

फेशियल और क्लीनअप दोनों ही चेहरे पर मौजूद धूल, मिट्टी को निकालकर चेहरे को क्रिस्टल क्लियर बनाया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com