जल्द ही बाजार में मिलेगा कीड़ों से बना पास्‍ता, यकीनन जानकर जायेंगे चौंक

कीड़ों से बना पास्ता, वो भी अपने घर में ही एक किट की मदद से पैदा किए गए कीड़ों से. सुनकर भले ही आपके रोंगटे खड़े हो जाएं लेकिन यह अजीबो-गरीब डिश जल्द ही हकीकत बनने वाली है

हॉन्ग-कॉन्ग एंटरप्रेन्योर कथरीना उंगर अगर अपने इस स्टार्ट-अप में कामयाब होती हैं तो यह सच हो जाएगा.

28 साल की कथरीना लिविन फार्म नाम के स्टार्ट-अप की फाउंडर हैं जो 2016 से इन्सेक्ट इनक्यूबेटर बना रही हैं. अब वह मीलवॉर्म (खाने लायक कीड़ों) का उत्पादन करने वाला एक मॉडल तैयार कर रही है जिसे घर के किचन में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. इस किट की कीमत करीब 10,000 रुपए होगी.

कर्ज से राहत और मालामाल बना देगी आपके किचन में रखी यह छोटी सी चीज़, जानकर जायेंगे चौंक

कथरीना ने कहा, 2050 में धरती पर करीब 9 अरब लोग होंगे इसलिए हमें अपना पेट भरने के लिए नए तरीके तलाशने होगे.

स्टार्ट-अप की संस्थापक ने कहा, कीड़े मांस का बेहतर विकल्प होंगे क्योंकि ये बचे खाने से ही पैदा किए जा सकते हैं जिसमें बहुत कम स्पेस, कम पानी की ही जरूरत पड़ेगी. इसका स्वाद भी लाजवाब होगा.

इस मॉडल की खरीदारी करने वालों को फर्म रेसिपी की एक मैगजीन भी तोहफे में देगी.

हालांकि अधिकतर लोग कीड़े खाने के बारे में सुनकर ही उल्टियां कर सकते हैं लेकिन थाइलैंड और चीन में यह आम बात है.

हॉन्ग कॉन्ग में पीपल ऑफ युनान रेस्टोरेंट के मालिक ली चिंग ने कहा, इनमें प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है और कोलेस्ट्राल बहुत कम होता है. उन्होंने आगे कहा कि डीप फ्राई टिड्डे, बग्स और सिल्कवॉर्म स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं.

हालांकि हॉन्ग कॉन्ग के न्यूट्रिशनिस्ट माइल्स प्राइस ने कहा, प्रोटीन के ऐसे अल्टरनेटिव के उत्पादन (जैसे-कीड़े) पर निगरानी नहीं की जा रही है जिससे खाद्य सुरक्षा और उपभोक्ताओं के बीच स्वीकार्यता का सवाल उठता है. हमें इनके प्रोडक्शन में उपभोक्ताओं में यह विश्वास जगाना होगा कि प्रोटीन का यह विकल्प बिल्कुल सुरक्षित है.
इससे पहले स्विटजरलैंड की एक फूड चेन बग बर्गर भी लॉन्च कर चुकी है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com