जब देर रात हुए धमाके से ह‌िलने लगे लोगों के घर, सड़कों पर पहुंचे तो पता चला क‌ि...

जब देर रात हुए धमाके से ह‌िलने लगे लोगों के घर, सड़कों पर पहुंचे तो पता चला क‌ि…

द‌िल्ली के द्वारका में मंगलवार रात एक तेज धमाका हुआ ज‌िससे आसपास के लोगों के घर तक ह‌िल गए। घबराए लोग जब सड़कों पर उतर आए तो पता चला क‌ि..जब देर रात हुए धमाके से ह‌िलने लगे लोगों के घर, सड़कों पर पहुंचे तो पता चला क‌ि...

दरअसल दिल्ली के द्वारका में इंडियन ऑयल की भूमिगत जा रही पाइल लाइन से पेट्रोल चुराते वक्त मंगलवार को भारी ब्लास्ट हुआ जिसके बाद पिछले 2-3 महीने से चल रही शातिर चोरों की योजना की पोल खुल गई। इन चोरों ने 150 फुट लंबी और 2.5 फुट चौड़ी सुरंग बनाकर पेट्रोल पाइपलाइन से पाइप जोड़ रखा था जिससे वह पेट्रोलिम ऑयल की चोरी कर रहे थे। जिसके चलते मंगलवार रात पेट्रोलियम गैस का गुबार निकला और भीषण ब्लास्ट हुआ जिससे आसपास के मकान तक हिल गए।

धमाके के बाद लोग घबरा कर अपने-अपने घरों से बाहर निकल और प‌ुलिस को ‌फोन किया। सूचना पाते ही पुलिस वहां पहुंची। पुलिस के साथ-साथ ही क्राइम टीम, बम निरोधी दस्ता और डॉग स्क्वायड भी पहुंचा। बाद में इंडियन ऑयल विभाग को भी सूचना दी गई, जिसके बाद उसके आलाधिकारी मौके पर पहुंचे। मामले की जांच कर रही द्वारका पुलिस के अनुसार मामले में पांच आरोपी थे, जिसमें से एक को पुलिस ने धर दबोचा है। पुलिस उसे इस मामले का मास्टरमाइंड बता रही है। उसका नाम जुबैर है। जबकि 4 अन्य आरोपी फरार हो गए, जिनका पता लगाने की कोशिश पुलिस कर रही है।

द्वारका, एनएसआईटी कालेज के पास सूरज विहार, इलाके में भूमिगत जा रही इंडियन ऑयल की पाइप लाइन में छेद करके पेट्रोल चोरी करने का काम पिछले दो-तीन दिन से चल रहा था। मंगलवार को पेट्रोल चोरी के बाद सभी चोर सुरंग का मुंह बंद कर चले गए थे जिसके बाद वहां गैस बनी और ब्लास्ट हो गया। गनीमत ये रही कि उस वक्त वहां को मौजूद नहीं था वरना उसकी जान भी जा सकती थी। मिली जानकारी के मुताबिक इससे पहले मथुरा में तेल पाइप लाइन से पट्रोलियम पदार्थों की कई बार चोरी पकड़ी गई है।

वहीं बीते 2016 में दिल्ली के उत्तम नगर में भी धरती के अंदर से सुरंग बना कर पेट्रोलियम पदार्थ की चोरी का खुलासा हुआ था। और उसी के लगभग सात महीने बाद दिल्ली के मुंडका इलाके में भी सुरंग बनाकर तेल की चोरी का खुलासा हुआ था। वहीं भारत सरकार का यह उपक्रम इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड की भूमिगत पाइपलान बिजवासन से पानीपत तक जाती है। यही पाइपलाइन द्वारका इलाके से जा रही है। जहां मंगलवार देर रात इंडियन ऑयल की इसी पाइपलाइन के पास के एक प्लॉट में भीषण धमाका हुआ।

वहीं सूत्रों की माने तो यह प्लाट यहीं के स्थानीय निवासी का है, जिसने इसे गाड़ियों का बम्फर ठीक करने वाले मिस्त्रियों को किराये पर दे रखा है। प्लॉट के अंदर एक कमरा बना हुआ हैं और टीने की छतें है। धमाके के बाद जब पुलिस मौके पर पहुंची तो प्लाट के अंदर उन्हें कमरे के एक कोने में चार फुट करीब चौड़ा गड्ढा खुदा हुआ मिला। जो करीब 8 फीट गहरा था। गड्ढे को ऊपर से लोहे, प्लास्टिक और बोरों से ढंका गया था, जो धमाके के बाद बिखर गया।

पुलिस गड्ढे के अंदर देखा तो वहां पाइप लाइन दिख रही थी। जिससे तेल चोरी करने का प्रयास किया जा रहा था, जिसके चलते ये ब्लास्ट हुआ। फिलहाल द्वारका नॉर्थ थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और पकड़े गए आरोपी से पूछताछ कर रही है। वहीं फरार आरोपियों की तलाश में भी जुट गई है। हालांकि की अभी ये साफ नहीं हो सका है कि  इंडियन ऑयल की इस पाइप लाइन से ये शातिर चोर कब से ऑयल चुराने का काम कर रहे हैं और अब तक कितने का ऑयल चुरा चुके हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com