चोरी होने पर भी नहीं पड़ेगा कोई असर पड़ेगा क्रेडिट-डेबिट कार्ड पर, इंश्योर्ड कराये अपना कार्ड

बहुत कम ही लोग होंगे जिनके पास दो-चार डेबिट और क्रेडिट कार्ड नहीं होंगे. शहरों में तो खासकर ज्यादातर लोग तीन-चार डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. उनके पास एक सैलरी अकाउंटर होता है, एक सेविंग अकाउंट होता है. ठीक उसी तरह से एक या दो क्रेडिट कार्ड भी होते हैं. हर जगह ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की सुविधा होने की वजह हम सभी ये कार्ड अपने पास ही रखते हैं. ऐसे में अगर आपका पर्स गुम हो जाए तो सबसे बड़ी समस्या आती है इन कार्ड को ब्लॉक कराना. कई कार्ड होने की वजह से सभी का डिटेल्स याद नहीं रह पाता है, जिसकी जरूरत कार्ड ब्लॉक करवाने के दौरान होती है.

इन समस्याओं की वजह से हीर कार्ड प्रोजेक्शन प्लान (CPP)का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है. CPP आपके कार्ड का इंश्योरेंस है. अगर आपने यह सुविधा ले रखी है तो कार्ड खोने की स्थिति में अलग-अलग बैंकों को फोन करने की जरूरत नहीं होगी. आपको बस एक कॉल CPP के कस्टमर केयर को करना है. वह आपके कार्ड को ब्लॉक करवा देगा. अगर आप कार्ड खोने की वजह कैशलेस हो चुके हैं तो यह आपको आर्थिक मदद भी देगा. इस आर्टिकल में CPP सुविधा के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

कैसे काम करता है CPP
1. डेबिट-क्रेडिट कार्ड गुम होने या उससे संबंधित फ्रॉड को CPP कवर करता है.
2. कार्ड खोने पर आप एक कॉल करेंगे गुम हुए आपके सभी कार्ड एक साथ ब्‍लॉक कर दिए जाएंगे.
3. कंपनी इसके लिए 24 घंटे वाली हेल्‍पलाइन 60004000 चलाती है.
4.डायल करने के लिए इस नंबर से पहले आपको स्‍थानीय शहर का STD कोड डालना होगा.
5. कस्टमर केयर नंबर 1800 419 4000 (toll-free) है.

CPP के हैं ये सारे फायदे
1.आपके लिए इमरजेंसी ट्रैवल, होटल और नकदी की व्‍यवस्‍था भी की जाएगी.
2.प्रीमियम और प्‍लैटिनम मेंबर को 20,000 रुपये और क्‍लासिक मेंबर को कार्ड के खोने या चोरी होने की दशा में 5,000 रुपये नकद उपलब्‍ध कराए जाते हैं.
3.इसके अतिरिक्‍त आपको कार्ड के खोने या चोरी होने के 15 दिन पहले से फिशिंग और ऑनलाइन फ्रॉड का कवर उपलब्‍ध कराया जाता है. इस कवर की अधिकतम राशि 3 लाख रुपये होती है.

कितना है सालाना मेंबरशिप चार्ज?
क्‍लासिंक सिंगल प्‍लान – 1649 रुपये
प्रीमियम ज्‍वाइंट प्‍लान – 2049 रुपये
प्‍लैटिनम फैमिली प्‍लान – 2599 रुपये

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com