चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाएंगे ये देसी तरीके

चहरे के अनचाहे बाल लड़कियों की सुंदरता में कमी लाते है। जिसके लिए चेहरे के बालों को हटाना बहुत जरूरी हो जाता है। और इसके लिए लड़कियां कई जतन भी करती हैं। कई लड़कियां, तो चुपचाप चेहरे की इन समस्याओं को सहन करती है क्योंकि शर्म के कारण वो यह सोचती है कि यह उनकी अकेली की लड़ाई है।

लेकिन सच्चाई यह है कि कई लड़कियों को इसका सामना करना पड़ता है जिसका कारण है उम्र का बढ़ना, शरीर के हार्मोन का बदलना और कई किस्म के आनुवांशिक विकार। हांलाकि इन बालों को वैक्सिंग, थ्रैडिंग आदि तरीकों से हटाया जा सकता हैं लेकिन उसमे स्किन को नुकसान का खतरा बना रहता हैं। ऐसे में आपको कुछ ऐसे उपाय अपनाने की जरूरत होती हैं जो इस समस्या से निजात दिलाए और स्किन को कोई नुकसान भी ना हो। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ देसी उपाय लेकर आए हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

नींबू और चीनी:  चहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए दो नींबू के रस को निचोड़कर इसमें थोड़ा-सा पानी और चीनी मिलाकर पतला पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर जहां भी बाल हों, वहां लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे धीरे-धीरे रगड़कर साफ करें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे चेहरे के बाल खत्म होने शुरू हो जाएंगे।


दही और बेसन: चेहरे के बालों को साफ करने के लिए थोड़े से दही में एक चम्मच बेसन और एच चुटकी हल्दी मिलाकर लेप बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो इसे हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर लें और फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।

कच्चा पपीता:  चेहरे के बालों को साफ करने के लिए कच्चा पपीता फायदेमंद  इसके लिए 2 चम्मच पपीते के पल्प और आधा चम्मच हल्दी पाऊडर को मिक्स करें। लगभग 15 मिनट इस पेस्ट से अनचाहे बालों वाले हिस्से पर मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें। इससे फेस हेयर हट जाएंगे।

              

हल्दी और पानी: हल्दी केवल रंगत ही नहीं निखारती बल्कि यह फेस हेयर रिमूवल का भी सबसे अच्छा उपाय है। एक चम्मच हल्दी लें और इसमें इतना पानी मिलाएं कि गाढ़ा पेस्ट बन जाए। फिर यह पेस्ट अनचाहे बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो धीरे-धीरे रगड़कर साफ करें। नियमित रूप से इस्तेमाल आपकी परेशानी को दूर कर देगा।

 

गेंहू का चोकर: चहरे के अनचाहे बालों को हटाने  के लिए चोकर का पेस्ट भी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए 3 चम्मच गेंहू के चोकर में 1 चम्मच गुलाबजल और 1 बड़ा चम्मच दूध मिलाएं। फिर इससे चेहरे पर स्क्रब करें। अब इसे कुछ मिनट सूखने दें और फिर चेहरे को धो लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com