चीन की सरकार कोरोना वायरस के स्रोत से जुड़ी सभी रिसर्चर्स पर कड़ाई से नियंत्रण कर रही

दक्षिण चीन में घने जंगलों से घिरी घाटियों में खदानों की सुरंग है जिसमें चमगादड़ों का जमावड़ा होता था जिन्हें अबतक ज्ञात जानकारी के मुताबिक कोविड-19 का सबसे करीबी स्रोत माना जाता है. इस इलाके को लेकर बहुत रुचि है क्योंकि यहां पर कोरोना वायरस के स्रोत के संकेत मिल सकते हैं, जिसने दुनिया भर में 17 लाख से अधिक लोगों की जान ले ली है लेकिन यह राजनीतिक संवेदनशीलता की वजह से सूचना के लिए ‘ब्लैक होल’ बन गया है.

चमगादड़ों पर रिसर्च करने वाली टीम हाल में यहां पहुंची थी लेकिन उनके द्वारा एकत्र नमूनों को जब्त कर लिया गया. मामले से संबंधित सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. नवंबर के आखिर में एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकारों को सादे कपड़ों में पुलिस ने कई कारों से पीछा किया और इलाके में जाने से रोक दिया.

इंसानों में कोरोना फैलने की घटना को एक साल पूरा होने को है लेकिन एसोसिएटेड प्रेस (एपी) की जांच दिखाती है कि चीन की सरकार इस वायरस के स्रोत से जुड़ी सभी रिसर्चर्स पर कड़ाई से नियंत्रण कर रही है और उन सिद्धांतों को प्रोत्साहित कर रही है जिसमें वायरस की उत्पत्ति कहीं बाहर से होने की बात कही गई है.

एपी को मिले गोपनीय दस्तावेजों के मुताबिक सरकार वैज्ञानिकों की रिसर्च की निगरानी कर रही है और यह अनिवार्य कर रही है कि रिसर्च पेपर को कहीं प्रकाशित करने से पहले राष्ट्रपति शी जिनपिंग की कैबिनेट से मंजूर कराया जाए. सरकार के भीतर से दस्तावेजों के लीक होने की दुलर्भ घटना के तहत दर्जनों अप्रकाशित दस्तावेज सामने आए जो कथित तौर पर ये साबित करते हैं कि यह कठोर नीति शीर्ष से लागू की जा रही है.

एपी की जांच चीनी और विदेशी वैज्ञानिकों और अधिकारियों के इंटरव्यू के अलावा, सार्वजनिक नोटिस, लीक हुए ई-मेल, चीन की राज्य परिषद और चीन के रोग नियंत्रण और उन्मूलन केंद्र (सीडीसी) के अप्रकाशित दस्तावेजों पर आधारित है. इससे खुलासा होता है कि महामारी की अवधि में सरकार की गोपनीयता और शीर्ष से नियंत्रण की परिपाटी रही.

पहचान गोपनीय रखते हुए सीडीसी में कार्यरत एक विशेषज्ञ ने बताया कि वे कुछ लोगों को ही चुनते हैं जिनपर वे भरोसा कर सकते हैं, जिन्हें वे नियंत्रित कर सकें. चीन के विदेश मंत्रालय ने फैक्स के जरिये कहा कि कोरोना वायरस दुनिया के कई हिस्से में मिले हैं और वैश्विक आधार पर रिसर्च किया जाना चाहिए.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com