चीन की बढ़ी मुसीबत, जो बिडेन ने जांच एजेंसियों को दिये ये निर्देश

नई दिल्ली: राष्ट्रपति जो बिडेन ने संयुक्त राज्य की खुफिया एजेंसियों को यह जांच करने का आदेश दिया है कि क्या चीन में COVID-19 वायरस किसी पशु स्रोत से उभरा है या किसी प्रयोगशाला में इसको बनाया गया।

राष्ट्रपति ने अगले तीन महीनों में एक रिपोर्ट की मांग करते हुए कहा, “एजेंसियों को ऐसी जानकारी एकत्र करने और विश्लेषण करने के अपने प्रयासों को दोगुना करना चाहिए जो हमें एक निश्चित निष्कर्ष के करीब ला सके और 90 दिनों में मुझे वापस रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।”

इस बीच, चीन का कहना है कि वह महामारी के लिए जिम्मेदार नहीं है।

चीन ने अमेरिका पर लगाया आरोप
बुधवार को, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने अमेरिका पर “साजिश के सिद्धांतों और दुष्प्रचार फैलाने” का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “अगर अमेरिका वास्तव में कोरोनावायरस उत्पत्ति की पूर्ण और पारदर्शी जांच चाहता है, तो उसे डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों को देश में आमंत्रित करना चाहिए, जैसा कि चीन ने किया है और फोर्ट डेट्रिक बेस खोलें व जुलाई 2019 में अस्पष्टीकृत श्वसन संबंधी बीमारियों पर विस्तृत डेटा का खुलासा करें।”

हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के अध्यक्ष, प्रतिनिधि एडम शिफ ने चीन से यह कहते हुए आगे आने का आग्रह किया कि कोरोना वायरस के स्रोत के बारे में प्रासंगिक तथ्यों और डेटा की पारदर्शी, व्यापक परीक्षा में बीजिंग की निरंतर बाधा केवल दुनिया की मदद के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण कार्य में देरी कर सकती है।

यूएस एनआईएच ने वुहान को दिया था फंड
वुहान में बैट कोरोनावायरस अनुसंधान को यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) द्वारा फंड किया गया था, लेकिन संस्थान ने “कार्य के लाभ” प्रयोगों का समर्थन करने से इनकार किया है, जिसमें एक वायरस को संशोधित करना शामिल है ताकि यह मनुष्यों के लिए अधिक संक्रमणीय हो जाए।

डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने पिछले साल अनुदान को समाप्त कर दिया था।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रविवार को कहा कि चीन द्वारा रहस्यमय निमोनिया के प्रकोप के अस्तित्व का खुलासा करने से एक महीने पहले नवंबर 2019 में वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के तीन लोगों को मौसमी बीमारी के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

डब्ल्यूएसजे ने अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट का हवाला दिया था।

प्राकृतिक उत्पत्ति की परिकल्पना के अनुसार, वायरस चमगादड़ में उभरा और फिर एक मध्यस्थ प्रजाति के माध्यम से मनुष्यों में चला गया।

हालांकि, वैज्ञानिकों को चमगादड़ या किसी अन्य जानवर में ऐसा वायरस नहीं मिला है जो SARS-CoV-2 के आनुवंशिक से मेल खाता हो।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com