चंडीगढ़ में जूनियर बेसिक टीचर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

टीचर बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है। डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन चंडीगढ़ एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से जूनियर बेसिक टीचर्स (JBT) के कुल 396 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 24 जनवरी 2024 से शुरू कर दी गयी है।

जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेने के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे तुरंत ही ऑफिशियल वेबसाइट chdeducation.gov.in पर जाकर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र 19 फरवरी 2024 तक भरा जा सकता है।

आवेदन पत्र भरने के मुख्य बिंदु

  • चंडीगढ़ जेबीटी भर्ती 2024 आवेदन पत्र भरने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट chdeducation.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Quick Links में Link for apply online for the post of JBTs New पर क्लिक करें।
  • अब नए पेज पर सभी जानकारी पढ़ने के बाद पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉगिन के माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर लें।
  • अब अभ्यर्थी तय किया गया शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क

आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को तय किया गया आवेदन शुल्क भरना अनिवार्य है। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये तय किया गया है वहीं एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 500 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है।

क्या है योग्यता

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने बैचलर डिग्री उत्तीर्ण करने के साथ ही दो वर्षीय डीएलएड पास किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने सीटीईटी प्राइमरी लेवल के एग्जाम में भी क्वालीफाई किया हो। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com