घर पर बनाये बच्चों घिया की खीर, यहाँ जानें रेसिपी

घिया खीर को ठंडा करके परोसा जाता है। इस स्वीट डिश को बनाने के लिए आपको बस घी, दूध, चीनी, घी, इलायची और कुछ सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम और किशमिश चाहिए।

लौकी या घिया गर्मियों की पसंदीदा सब्जी है। अगर आपको या आपके बच्चों को करी या सब्जी के रूप में घिया पसंद नहीं है, तो आप इस सब्जी से मीठी डिश भी बना सकते हैं। घिया खीर को ठंडा करके परोसा जाता है। इस स्वीट डिश को बनाने के लिए आपको बस घी, दूध, चीनी, घी, इलायची और कुछ सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम और किशमिश चाहिए। अगर आप घर पर अलग-अलग रेसिपीज ट्राई करना पसंद करते हैं, तो इस रेसिपी को जरूर ट्राई कर लें। बच्चे हों या बड़े, यह रेसिपी सभी को जरूर पसंद आएगी। इस खीर रेसिपी को आप त्योहारों या खास मौकों पर भी ट्राई कर सकते हैं। इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें। 

घिया की खीर बनाने की सामग्री- 
1/2 किलो लौकी
2 चम्मच घी
2 बड़े चम्मच काजू
2 बड़े चम्मच किशमिश
1 लीटर दूध
2 हरी इलायची
2 बड़े चम्मच बादाम
1/2 कप चीनी


घिया की खीर बनाने की विधि-
एक बर्तन में दूध डालकर मध्यम आंच पर रखें। एक उबाल आने के बाद, आंच को कम कर दें। सबसे पहले लौकी को छीलकर कद्दूकस कर लें। घिया से सारा अतिरिक्त पानी निकाल कर एक प्याले में निकाल लीजिए. अब एक पैन में घी गर्म करें और कढ़ाई में कद्दूकस किया हुआ घी डालें। लगभग 5-6 मिनट तक भूनें। उबलते दूध में भूना हुआ घी, चीनी और पिसी हुई इलायची डालें। घोल दें। साथ ही किशमिश के साथ बारीक कटे बादाम और काजू भी डाल दीजिए. आँच को मध्यम-मध्यम रखें और हर दो मिनट के बाद चलाएं। खीर को थोड़ा गाढ़ा होने तक पकाएं. इसमें कहीं भी 10-15 मिनट का समय लग सकता है। खीर को ज्यादा गाढ़ी न होने दें, ठंडा होने पर खीर और गाढ़ी हो जाएगी। थोड़ा गाढ़ा होने के बाद आंच बंद कर दें। जब खीर थोड़ी गाढ़ी हो जाए, तो आंच बंद कर दें और ठंडा होने दें, अब खीर को 1-2 घंटे के लिए या ठंडा होने तक फ्रिज में रख दें। आप इसमें खोया डालकर भी इसे सर्व कर सकते हैं। बच्चों को यह रेसिपी जरूर पसंद आएगी

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com