घर पर आसानी से बनाये चीज बर्स्ट पिज़्ज़ा पराठा, जानें रेसिपी

पिज्जा का स्वाद अनोखा होता है यही वजह है कि कई लोगों को पिज्जाकाफी पसंद होता है. लेकिन कोरोना काल में हाईजीन और जंक फ़ूड का ख्याल आते ही उन्हें अपना मन मारना पड़ता है. लेकिन आखिर कब तक आप अपना मन मारेंगे? क्या आपने कभी चीज बर्स्ट पिज्जा पराठा खाया है? इसका स्वाद काफी कुछ पिज्जा की तरह होता है. ऐसे में आप चाहें तो पिज्जा के विकल्प के तौर पर पिज्जा पराठा खा सकते हैं. आइए आज जानते हैं कि कैसे बनाया जाता है चीज बर्स्ट पिज्जा पराठा….

चीज बर्स्ट पिज्जा पराठा बनाने की सामग्री:
गेहूं का आटा – 1 कप
मैदा – 1 कप
घी – 4 टेबल स्पून
मौजेरीला चीज – 1 पैकेट
पिज्जा सॉस – 2 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार

चीज बर्स्ट पिज्जा पराठा बनाने का तरीका:
चीज बर्स्ट पिज्जा पराठा बनाने के लिए सबसे पहले आटे, मैदा, नमक , 1 छोटी चम्मच घी को एक बड़े बर्तन में निकाल लें. इसके बाद इसे मिलाते हुए १ कप पानी से मुलायम और नर्म आटा गूंथें. अब इस आटे को 20 मिनिट के लिए ढककर रख दें जिससे कि आटा सेट हो जाए.

अब पिज्जा पराठा की स्टफिंग बनाने के लिए 200 ग्राम चीज़ में से 100 ग्राम चीज़ को कद्दूकस कर लें और इसे एक प्लेट में निकाल लें

पिज्जा पराठा बनाने के लिए गुंथे हुए आटे से लोई काटकर इसे सूखे मैदा में लपेटकर गोल बेल लीजिए. गैस पर तवा गर्म कर लें.

अब बेली हुई लोई पर थोड़ा सा पिज्जा सॉस लगा लें और थोड़ी सी चीज़ स्टफिंग रख लें. हाथ से परांठे को चारों तरफ से बंद कर दें जिस तरह से आलू पराठे को बंद किया जाता है.

अब स्टफिंग से भरी हुई इस लोई में मैदे की परथन लगा लें और हल्का दबाते हुए पराठे के आकार में थोड़ा मोटा ही बेलें.

तवे को आंच पर चढ़ाकर गर्म कर लें. इसके बाद इसपर घी लगाएं. पराठे को तवे पर डालें. इसके बाद इसे पलट लें और इसपर घी डालकर कलछी से हल्का दबाते हुए सेंक लें. ऐसा ही दूसरी तरफ भी करें. लीजिए तैयार है आपका पिज्जा पराठा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com