घर का गलत वास्तु सुख-शांति का नाश करता हैं, जानें क्या है महत्वपूर्ण नियम

वास्तु शास्त्र ज्योतिष विद्या का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो व्यक्ति के जीवन में बड़ा महत्व रखता हैं। व्यक्ति के जीवन में आने वाली कई विपदाओं और समस्याओं का कारण कई बार वास्तुदोष ही बनता हैं। घर का गलत वास्तु सुख-शांति का नाश करता हैं और परिवार के लोगों में कलह पैदा करता हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि समय रहते या मकान बनाते समय वास्तु का ध्यान रखा जाए ताकि कोई परेशानी ना हो। तो आइये आज हम बताते हैं आपको घर में वास्तु के अनुसार किस दिशा में क्या बनाया जाना चाहिए।

 

किचन बनाएं इस दिशा में
रसोईघर यानी किचन यदि सही दिशा में न हो तो ये परिवार में बीमारियों का कारण बनता है। इसलिए रसोईघर की दिशा वास्तुशास्त्र के अनुसार जान कर उसे वहीं बनाएं। रसोईघर हमेशा घर के आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्वी दिशा में होना चाहिए। यह दिशा अग्नि देव की होती है। यदि दक्षिण-पूर्व दिशा नहीं मिल पा रही किचन के लिए तो आप उत्तर-पश्चिम दिशा भी रख सकते हैं।

बाथरूम और टॉयलेट
बाथरुम और टॉयलेट कभी साथ-साथ न बनाएं क्योंकि बाथरुम में चंद्रमा और टॉयलेट में राहू का वास माना गया है। इन दोनों का साथ होने का मतलब है चंद्रग्रहण। ये आपके घर में कलह का कारण बन सकता है। बाथरुम हमेशा पूर्व दिशा में हो या नहाते समय आपका मुख पूर्व या उत्तर की ओर हो। वहीं टॉयलेट नैऋत्य कोण यानी पश्चिम-दक्षिण दिशा में हो। यानी टॉयलेट पश्चिम दिशा के मध्य या दक्षिण दिशा के मध्य होना चाहिए। टॉयलेट की सीट पर बैठते समय आपका मुख दक्षिण या उत्तर की ओर होना चाहिए।

बेडरूम का स्थान
वास्तु के अनुसार घर में बेडरूम दक्षिण-पश्चिम (नैऋत्य) या उत्तर-पश्चिम (वायव्य) की ओर होना चाहिए। यदि आपका घर कई मंजिला है तो अपना मास्टर बेडरूम ऊपरी मंजिल के दक्षिण-पश्चिम कोने पर बनाएं। याद रखें कभी भी बेडरूम में शीशा न रखें और न ही दरवाजे के सामने बेड। सोते समय पैर दक्षिण और पूर्व दिशा में न करें। बेड ऐसे रखें की आपका सोते समय पैर उत्तर दिशा की ओर हो, इससे स्वास्थ्य और आर्थिक स्थित दोनों ही बेहतर होंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com