घरेलू गैस सिलेंडर और मिट्टी तेल के दाम में बढ़ोत्तरी

सबसिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम सोमवार को 1.87 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ा दिया गया। इसके अलावा राशन में बिकने वाला मिट्टी तेल 26 पैसे लीटर महंगा हुआ है। सरकार इन ईधनों पर सबसिडी खत्म करने की योजना पर आगे बढ़ रही है। दिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम 1.87 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाकर 442.77 रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया गया। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने यह जानकारी दी है। तेल कंपनियों ने इससे पहले एक अप्रैल को सबसिडीशुद वाले गैस सिलेंडर का दाम 5.57 रुपए बढ़ाकर 440.90 रुपए प्रति (14.2 किलो) सिलेंडर किया था।

घरेलू गैस सिलेंडर और मिट्टी तेल के दाम में बढ़ोत्तरी

गैस सिलेंडर के दाम में इससे पहले एक फरवरी और एक मार्च को कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी क्योंकि इस दौरान पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे थे। इससे पहले तेल कंपनियों ने लगातार आठ महीने तक हर माह करीब दो रुपए प्रति सिलेंडर दाम में बढ़ोतरी की। यह बढ़ोतरी सरकार की छोटी छोटी बढ़ोतरी करते हुए रसोई गैस सिलेंडर पर सबसिडी खत्म करने की योजना के अनुरूप की गई। तेल कंपनियों ने इसके साथ ही सोमवार को बिना सबसिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम में 92 रुपए प्रति सिलेंडर की कटौती की है।

यह कटौती अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनके दाम में हुई घटबढ़ के अनुरूप है। बिना सबसिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम में इससे पहले एक अप्रैल को 14.50 रुपए प्रति सिलेंडर की कटौती की गई थी। राशन में मिलने वाले केरोसिन तेल का दाम सोमवार को 26 पैसे बढ़ा दिया गया। मुंबई में अब एक लीटर केरोसिन 19.55 रुपए प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा। सरकार केरोसिन में हर माह 25 पैसे तक की छोटी बढ़ोतरी कर सबसिडी खत्म करने की योजना पर आगे बढ़ रही है। विमान ईधन एटीएफ का दाम भी सोमवार को 0.4 फीसद घटाकर 51,696 रुपए प्रति किलोलीटर कर दिया गया। इससे पहले एक अप्रैल को इसमें 5.1 फीसद कटोती की गई थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com