गोरखपुर एम्स के निर्माण कार्यों को अक्टूबर माह तक शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाए

  • मुख्यमंत्री का जनपद गोरखपुर भ्रमण
  • मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्यों को समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराते हुए गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये
  • सितम्बर माह तक जंगल कौड़िया में निर्माणाधीन महाविद्यालय को पूरा करें
  • गोरखपुर-निचलौल मार्ग के कार्य को अगस्त माह तक तथा मोहद्दीपुर-जंगल कौड़िया मार्ग के कार्य में तेजी लाकर पूर्ण करने के निर्देश
  • गोरखपुर-वाराणसी मार्ग को दिसम्बर तक तथा नौसढ़ से पैडलेगंज तक के सड़क निर्माण कार्य को निर्धारित समय-सीमा में पूरा करें
  • रामगढ़ताल में फैली जलकुम्भी को शीघ्र हटाने के निर्देश
  • सी0एच0सी0/पी0एच0सी0 पर इंसेफेलाइटिस ट्रीटमेन्ट सेण्टर को क्रियाशील रखें
  • ऑक्सीजन संयंत्रों के स्थापना कार्य की नियमित मॉनीटरिंग की जाए
  • ऑक्सीजन कंसन्टेªटर्स को निरन्तर कार्यशील बनाए रखने के लिए उनके रखरखाव की समुचित व्यवस्था की जाए
  • पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे तथा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के किनारे अधिक से अधिक लैण्ड बैंक स्थापित किये जाएं
  • निवेशकों से संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं का समयबद्ध ढंग से निस्तारण सुनिश्चित किया जाए
  • ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बेहतर ढंग से संचालित हो
  • आगामी 05 अगस्त को ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत आयोजित होने वाले खाद्यान्न वितरण की सभी तैयारियां समय से पूरी करने के निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने निर्माण कार्यों को समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराते हुए उसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखे जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि मैनपावर बढ़ाकर गोरखपुर एम्स के निर्माण कार्यों को अक्टूबर माह तक शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सितम्बर माह तक जंगल कौड़िया में निर्माणाधीन महाविद्यालय को पूर्ण कर लिया जाए, ताकि समय से उसका लोकार्पण कराया जा सके।

मुख्यमंत्री जी आज जनपद गोरखपुर में आहूत एक बैठक में विकास कार्याें की समीक्षा कर रहे थे। सड़क निर्माण कार्याें की समीक्षा के दौरान उन्होंने गोरखपुर-निचलौल मार्ग के कार्य को अगस्त माह तक तथा मोहद्दीपुर-जंगल कौड़िया मार्ग के कार्य में तेजी लाकर पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला जेल बाइपास के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश देते हुए कहा कि गोरखपुर-वाराणसी मार्ग को दिसम्बर तक तथा नौसढ़ से पैडलेगंज तक के सड़क निर्माण कार्य को निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत हर हाल में पूर्ण कर लिया जाये।

मुख्यमंत्री जी ने एम्स के अधूरे कार्यों को अक्टूबर तक पूर्ण कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को देते हुए कहा कि अक्टूबर माह में इसका लोकार्पण कराया जाना है। उन्होंने रामगढ़ताल में फैली जलकुम्भी को शीघ्र हटाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री जी ने कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन निःशुल्क है, इसमें कहीं भी धांधली की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। वैक्सीनेशन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के पश्चात किया जाये। उन्होंने इंसेफेलाइटिस की समीक्षा के दौरान कहा कि जिस क्षेत्र से इंसेफेलाइटिस केसेज आ रहे हो, वहां इस बीमारी के उपचार/निवारण के समस्त उपाय किये जायें। सी0एच0सी0/पी0एच0सी0 पर ई0टी0सी0 (इंसेफलाइटिस ट्रीटमेन्ट सेण्टर) को क्रियाशील रखा जाये ताकि उपचार में मरीज को सुविधा मिले। ऑक्सीजन संयंत्रों के स्थापना कार्य की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इसकी नियमित मॉनीटरिंग की जाए। कार्य की निगरानी हेतु नोडल अधिकारी नामित किये जायें। उन्होंने उपलब्ध ऑक्सीजन कंसन्टेªटर्स को निरन्तर कार्यशील बनाए रखने के लिए उनके रखरखाव की समुचित व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने गीडा की समीक्षा के दौरान सी0ई0ओ0 गीडा को निर्देशित किया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे तथा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के किनारे अधिक से अधिक लैण्ड बैंक स्थापित किये जाएं। लैण्ड बैंक जितना विशाल होगा, निवेशकों को उद्यम स्थापना के लिए आमंत्रित करना उतना सुगम होगा। उन्होंने कहा कि निवेशकों से संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं का समयबद्ध ढंग से निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। यदि किसी प्रकरण में उच्च स्तर पर निर्णय लिये जाने की आवश्यकता हो तो तत्काल सम्बन्धित उच्चाधिकारी के संज्ञान में लाकर समस्या का निराकरण कराया जाए। ताकि निवेशक को किसी प्रकार की परेशानी न होने पाये। उन्होंने कहा कि गीडा को विस्तारित किये जाने के सम्बन्ध में कार्यवाही की जाए।

मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये कि ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बेहतर ढंग से संचालित हो। खराब ट्रांसफॉर्मर निर्धारित समय-सीमा के अन्तर्गत बदलने के साथ ही फॉल्ट आदि को दूर करने के लिए तत्काल प्रभावी कार्यवाही की जाये। मुख्यमंत्री जी ने आगामी 05 अगस्त को ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत आयोजित होने वाले खाद्यान्न वितरण की सभी तैयारियां समय से पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राशन की दुकानों पर नोडल अधिकारी तैनात करते हुए सभी पात्र लाभार्थियों को मानक के अनुसार खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित कराया जाए। जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री जी को इस सम्बन्ध में अवगत कराया कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं तथा निगरानी के लिए सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट भी नामित किये गये हैं।

बैठक में जिलाधिकारी श्री विजय किरन आनन्द, मुख्य विकास अधिकारी श्री इन्द्रजीत सिंह, मुख्य कार्यपालक अधिकारी गीडा श्री पवन अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com