गुजरात : गांधीनगर नगर निगम और तीन नगरपालिकाओं जारी मतदान

गुजरात में गांधीनगर नगर निगम (जीएमसी) और तीन नगरपालिकाओं ओखा, भाणवड और थारा के लिए आज मतदान हो रहा है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कुछ नगर निगमों, नगरपालिकाओं और जिला एवं तालुका पंचायतों की खाली सीटों पर उपचुनाव के लिए भी मतदान हो रहे हैं। लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए मतदान केंद्रों के बाहर कतरों में खड़े थे। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ और यह शाम छह बजे तक चलेगा।

निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि जीएमसी में पहले दो घंटे में पांच प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। जीएमसी की 44 सीटों के लिए मतदान हो रहा है और इसमें 161 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इनमें से भारतीय जनता पार्टी के 44, कांग्रेस के 44, आम आदमी पार्टी के 40 तथा अन्य दलों के प्रत्याशी हैं।

पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों भाजपा और कांग्रेस के अलावा, ‘आप’ ने स्थानीय निकाय चुनाव में लगभग सभी सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं, जिसके लिए रविवार को मतदान हो रहा है। यह चुनाव राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के लिए एक परीक्षा होगी, जिसने विजय रूपाणी की जगह भूपेंद्र पटेल को गुजरात का नया मुख्यमंत्री बनाया। तीन नगर पालिकाओं थारा (बनासकांठा जिला), ओखा और भाणवड (दोनों द्वारका जिले में) की 78 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं जिसके लिए 205 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें भाजपा के 78, कांग्रेस के 72, आप के 52 उम्मीदवार शामिल हैं।

मार्च में चुनाव के बाद से खाली हुईं दो नगर निगमों अहमदाबाद और जूनागढ़ में तीन सीटों, 26 नगर पालिकाओं में 42 सीटों, सात जिला पंचायतों में आठ सीटों और 37 तालुका पंचायतों में 43 सीटों पर उपचुनाव के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। जिला पंचायत निकायों में खाली हुई आठ सीटों पर 24 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसके लिए भाजपा और कांग्रेस के आठ उम्मीदवार, आप के सात उम्मीदवार सहित अन्य चुनाव मैदान में हैं। तालुका पंचायत की 43 सीटों पर भी उपचुनाव हो रहे हैं, जिसके लिए 123 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें भाजपा के साथ-साथ कांग्रेस के 43 और आम आदमी पार्टी के 28 उम्मीदवार शामिल हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com