‘गाली या गोली से नहीं, गले लगकर आगे बढ़ेंगे’ जम्मू-कश्मीर के हालात पर बोले PM मोदी

देश आज 72वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार सुबह 7:30 बजे लाल किले पर तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया. इस दौरान मोदी ने भारतीय सेना के अदम्य साहस और पराक्रम की प्रशंसा की और शहीदों को याद किया. जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालातों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम गोली या गाली से नहीं, बल्कि गले लगकर आगे बढ़ेंगे.

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि जम्मू-कश्मीर में लंबे समय से टल रहे चुनाव भी जल्द कराने की बात कही है. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक इकाइयों को और मजबूत करने के लिए लंबे समय से टल रहे पंचायत और निकाय चुनाव भी जल्द कराये जाने की तैयारी चल रही है.

बता दें कि स्‍वतंत्रता दिवस से ठीक एक दिन पहले जम्‍मू-कश्‍मीर की ग्रीष्‍मकालीन राजधानी श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा झंडा फहराने की कोशिश कर रहे कुछ लोगों की स्‍थानीय लोगों के साथ मारपीट हो गई. स्‍थानीय लोगों ने तिरंगा फहराने का विरोध किया. इस दौरान दोनों पक्षों में कहासुनी और हल्‍की झड़प हो गई. बाद में पुलिस ने मामले में हस्‍तक्षेप कर झंडा फहरा रहे लोगों को हिरासत में ले लिया.

पिछले साल जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री फारुक अब्‍दुल्‍ला ने चुनौती दी थी कि केंद्र सरकार लाल चौक पर तिरंगा फहरा कर दिखाए. इसके बाद शिवसेना की जम्‍मू कश्‍मीर शाखा ने अपनी एक टीम श्रीनगर भेजी थी, ताकि लाल चौक पर तिरंगा फहराया जा सके. अब्‍दुल्‍ला ने कहा था, ‘वे पाक अधिकृत कश्‍मीर में तिरंगा फहराने की बात करते हैं लेकिन मैं उनसे कहता हूं कि वे श्रीनगर जाएं और लाल चौक पर तिरंगा फहराएं. वे यह भी नहीं कर सकते हैं और पाक अधिकृत कश्‍मीर की बात करते हैं.’

बता दें कि बीते कुछ दिनों से पाकिस्तान की तरफ से लगातार सीज़फायर का उल्लघंन हो रहा है. सोमवार को कुपवाड़ा में पाकिस्तानी की ओर से हुई गोलीबारी में सेना का एक जवान शहीद हो गए. भारतीय सेना ने अगले 24 घंटे में इस शहादत का बदला लिया. मंगलवार को सेना ने एलओसी पर दो पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com