खोए हुए फोन को खोजने के लिए जरूरी है ये खास नंबर

मोबाइल खो जाने के बाद सबसे बड़ी परेशानी अपनी पर्सनल जानकारी को सिक्योर रखने की होती है। क्योंकि मोबाइल ही होता है जिसमें हमारी ज्यादातर जानकारी सेव होती है और उसका कोई दुरुपयोग कर ले तो इससे खराब क्या ही होगा। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप खोए हुए फोन का पता लगा सकते हैं।

दरअसल, फोन में एक जरूरी नंबर होता है जिसे मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) कहते हैं। इससे खोए हुए फोन के बारे में पता लगा सकते हैं। यहां बताने वाले हैं कि इस खास नंबर को पता करने के लिए क्या करना पड़ता है।

मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) क्या है

मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) नंबर हर मोबाइल के लिए एक जरूरी कोड होता है। जितने भी मोबाइल बनते हैं उनके लिए 15 अंकों का एक नंबर जारी किया जाता है और इसी को मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) कहते हैं। इस सीरियल नंबर से डिवाइस की पहचान होती है। इस नंबर से फोन के मॉडल और निर्माता की भी जानकारी पता की जा सकती है।

IMEI पता करने का तरीका

  • अपने फोन का IMEI नंबर पता करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। इस नंबर को पता करने के लिए कई तरीके हैं।
  • अपने मोबाइल *#06# डायल करेंगे तो आपके सामने यह जादुई नंबर आ जाएगा। जिन फोन्स में बैटरी रिमूव हो जाती है उनके पीछे ये नंबर लिखा होता है।
  • कुछ ऐसे भी फोन होते हैं जिनमें ये नंबर सिम कार्ड ट्रे पर दिया जाता है।

ये भी हैं आसान तरीके

IMEI नंबर पता करने के लिए सबसे आसान तरीका है कि जिस डब्बे में फोन आया था उस पर देख लें क्योंकि हर डब्बे पर IMEI नंबर लिखा होता है। इसके अलावा फोन की सेटिंग में भी ये नंबर होता है।

क्यों है इसकी जरूरत

अब आपके जेहन में वाजिब सवाल होगा कि आखिर इसकी इतनी जरूरत क्या है तो जानना जरूरी है कि ये नंबर फोन के चोरी होने की स्थिति में काम आएगा। शिकायत कराते वक्त इस नंबर को मांगा जा सकता है। इसके होने से फोन के मिलने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही इससे फोन को ब्लॉक भी किया जा सकता है। वहीं आखिर में फोन की वारंटी पता करने के लिए भी IMEI नंबर बहुत जरूरी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com