खजूर – सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है …

खजूर दिखने में छोटा सा फल लगता है इससे क्या क्या फायदे होते हैं और इसका किस तरह इस्तेमाल किया जाना चाहिए। और आप स्वाद के लिए ही खजूर खाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि खजूर आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे एक दो नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं और इसके इस्तेमाल से कई बड़ी बीमारियों का भी इलाज कर सकते हैं।

 

यह होते है फायदे 

जानकारी के अनुसार अगर आपको आंखों से संबंधित कोई दिक्कत है, या आंखों में दर्द रहता है तो खजूर के फल को घिस कर आंखों के ऊपर भौहों पर लगाएं। इससे आंख संबंधी परेशानियों में लाभ मिलता है। खजूर आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जिनके चेहते पर झाईयां हैं वो लोग खजूर के फल को घिसकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की झाइयों में लाभ मिलता है।

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ किडनी की परेशानी में खूजर की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती है। जिन लोगों को किडनी की परेशानी है वो खजूर के पत्तों को कूटकर उसका रस निकालकर शरबत बनाकर पिएं। ऐसा करने से किडनी से जुड़ी हुई कई दिक्कतें दूर होती है। जिन लोगों को कफ की बीमारी है या बलगम की दिक्कत रहती है तो वो 15-20 खजूर का बीज निकाल लें और इन खजूरों को दूध में पकाएं। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो उसका सेवन करें। ऐसा करने से कफ की दिक्कत कुछ ही दिन में दूर हो जाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com