क्रेडिट कार्ड गुम हो जानें पर न हो परेशान, बैंक से मिलेगा मुआवजा, जानिए क्लेम करने का तरीका

Credit Card के रख-रखाव को लेकर हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए। कई बार थोड़ा लापरवाह होने से कार्ड खो जाता है। खोने के बाद सबसे ज्यादा टेंशन इस बात की होती है कि इससे पैसा गायब हो सकता है या क्रेडिट कार्ड का दुरूपयोग हो सकता है। एक चिंता यह भी रहती है कि नुकसान की भरपाई कौन करेगा, कैसे होगा। अगर किस्मत खराब है और आपका क्रेडिट कार्ड खो जाता है या इसका दुरुपयोग होता है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। खो जाने पर इसे जारी करने वाला बैंक मुआवजा देता है। इसके लिए बैंक का बीमा कंपनी का साथ समझौता होता है। इस खबर में जानिए मुआवजे का दावा कैसे कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड खो जाने पर सबसे पहले इसका सबूत देना होगा। अगर कार्ड खोने का सबूत नहीं है तो बैंक मुआवजे की प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाएगा। कार्ड के खो जाने की जानकारी तुरत बैंक को दें और इसे ब्लॉक करवा दें। इससे कार्ड का गलत इस्तेमाल होने की संभावना बेहद कम हो जाती है।

इसके अलावा कार्ड गुम होने की शिकायत पुलिस में भी दर्ज कराएं और इसकी कॉपी अपने पास रखें। कई बैंक ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की भी व्यवस्था देते हैं। ये काम करने के बाद बैंक मुआवजा देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हैं।

अगर कार्ड खो जाता है तो कार्डहोल्डर को मिलने वाला मुआवजा इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि कार्ड का मिसयूज करने वाले से पैसे वसूले गए हैं या नहीं। बीमा कवर में होने के कारण आपको इस बात की चिंता नहीं करनी चाहिए।

क्रेडिट कार्ड के लिए क्रेडिट स्कोर का महत्व समझें: क्रेडिट कार्ड लेते वक्त सिबिल स्कोर जरूरी होता है। अगर सिबिल स्कोर अच्छा रहता है तो लोन आसानी से मिल जाता है। अगर यह स्कोर खराब होता है तो आपकी लोन ऐप्लिकेशन रिजेक्ट भी हो सकती है।

कार्डधारक को नुकसान के बारे में बैंक को सूचित करना चाहिए और यह सुनिश्चित करें की कार्ड के उपयोग को ब्लाक कर दिया गया है।

सावधानी से इस्तेमाल: क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को लेकर बहुत सतर्क रहना होता है। आप महज कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हुए मिनटों में ही अपने क्रेडिट कार्ड को ज्यादा सुरक्षित बना सकते हैं और विदेश से होने वाले किसी भी अवांछित लेनदेन को रोक सकते हैं। इसके लिए आप अंतरराष्ट्रीय लेनदेन को ब्लॉक रखें। संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com