3) जननांग दाद:

जननांग दाद( genital herpes) एक आम और अत्यधिक संक्रामक संक्रमण है जो सेक्स के माध्यम से फैलता है। यह संक्रमण आमतौर पर दाद सिंप्लेक्स वायरस-2( एचएसवी -2) या दाद सिंप्लेक्स वायरस -1( एचएसवी -1) के कारण होता है जो आमतौर पर ठन्डे घाव के लिए जिम्मेदार होता है।

यदि आप संक्रमित इंसान के साथ योनि, मुख या गुदा सम्भोग करते है तो संभावना है कि आपको भी यह इन्फेक्शन लग सकता है क्योंकि दाद में पाया जाने वाले तरल पदार्थ में वायरस पाया जाता है और इस तरल पदार्थ के संपर्क में आ कर आप संक्रमित हो सकते है। जननांग दाद घाव आमतौर पर गुप्तांग, मलाशय या मुँह के चारों ओर एक या एक से अधिक छाले के रूप में दिखाई देते हैं।

4) क्लैमाइडिया:

क्लैमाइडिया एक आम एसटीडी है जो दोनों पुरुषों और महिलाओं को संक्रमित कर सकता है। क्लैमाइडिया एक महिला की प्रजनन प्रणाली के लिए गंभीर और स्थायी नुकसान कर सकता है कि वो दुबारा माँ ही नहीं बन सकती है। क्लैमाइडिया एक संभावित घातक अस्थानिक गर्भावस्था भी पैदा कर सकता है, जिसमें गर्भावस्था गर्भ के बाहर होता है।

यही आप क्लैमाइडिया से पीड़ित इंसान के साथ योनि, मुख या गुदा सम्भोग करते है तो आप इससे संक्रमित हो सकते हैं और आप क्लैमाइडिया से पीड़ित पुरुष वीर्यपात ना भी करें तो भी महिला क्लैमाइडिया से संक्रमित हो सकता है। क्लैमाइडिया से बचने का एकमात्र उपाय यह है कि आप किसी भी तरह के सम्भोग में लिप्त ना हो और अगर हो तो बहुत जरुरी है कि आप लैटेक्स कंडोम का इस्तेमाल जरुर करें ।

5) उपदंश:

उपदंश या Syphilis एक जीवाणु संक्रमण है जो आम तौर पर यौन संपर्क के कारण फैलता है और जिसकी शुरुआत एक दर्दरहित फोड़े से शुरू होता है। इसके अलावा अगर एक लम्बे चुम्बन में भी लिप्त होते है तो संभावना है कि आप इससे संक्रमित हो सकते है। चूंकि इसकी शुरुआत एक दर्द रहित फोड़े से होती है, इसलिए हमे पता नहीं चल पाता है कि हम इससे संक्रमित हो गए है और दूसरे लोगों को भी संक्रमित कर रहे है।

उपदंश या Syphilis दोनों चरणों में इंसान को संक्रमित करता है और पहले चरण में एक ही फोड़े की उपस्थिति होती है जो मज़बूत गोल और दर्द रहित होता है। जिस जगह से Syphilis शरीर में प्रवेश करता है यह वहां पर होता है और अधिकतर यह ऐसी जगह पर होता है जहां इसे देखा ही नहीं जा सकता जैसे योनि या गुदा। त्वचा के चकत्ते या/और श्लेष्मा झिल्ली(योनि, मुंह या गुदा) में घावों की उपस्थिति दूसरे चरण का संकेत है।

6) मानव पेपिलोमा वायरस( एचपीवी ):

एचपीवी सबसे आम यौन संचारित संक्रमण है, जो पुरुषो और महिलाओ दोनों को सामान रूप से प्रभावित करता है। अगर किसी भी तरह कि यौन क्रिया में लिप्त है तो आपको यह अब तक संक्रमित कर चुका है या कभी भी कर सकता है और इस संक्रमण में शरीर के विभिन्न हिस्सों में मौसा का कारण बनता है।