क्या आप भी फेक देते हैं चाय बनाने के बाद चायपत्ती, इसके फायदे जान के शायद आप अब न फेके…

भारत देश में आमतौर पर आधे से ज्यादा लोग अपने दिन की शुरुआत चाय पीने से करते है. जी हां कुछ लोगो को तो जब तक गर्मागर्म चाय नहीं मिलती तब तक उनकी सुबह ही नहीं होती. बरहलाल चाय पीने में कोई बुराई भी नहीं है. पर यहाँ सवाल ये है, कि क्या आप चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती फेंक देते है. अब यदि आपका जवाब हां है तो हम आपको बता दे कि ऐसा करके आप खुद का ही नुकसान करते है. वो इसलिए क्यूकि जिस चायपत्ती को आप फेंकते है, वो आपके बहुत काम आ सकती है.

तो चलिए आज हम आपको बताते है, कि आप बची हुई चायपत्ती का दोबारा इस्तेमाल कैसे कर सकते है. गौरतलब है, कि चाय की पत्ती हमारी सेहत बनाने के साथ साथ घरेलू कामो को करने में भी सहायक होती है. इसलिए तो आज हम आपको इसके फायदे बताने वाले है.

१. आपको जान कर हैरानी होगी कि बची हुई चायपत्ती का इस्तेमाल हम लकड़ी से बने सामान को चमकाने में कर सकते है. जी हां इसके लिए सबसे पहले बची हुई चायपत्ती को दोबारा अच्छी तरह से पानी में उबाल ले. फिर इसे किसी शीशी में भर कर रख ले. बता दे कि इससे लकड़ी से बने सामानो की सफाई करने से उनमे शीशे जैसी चमक आ जाती है.

२. इसके इलावा आप काबुली चने बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए सबसे पहले चायपत्ती को धोकर अच्छे से सूखा ले. इसके बाद काबुली चना बनाते समय उबलते हुए पानी में चायपत्ती की पोटली को डाल दे. गौरतलब है, कि इससे काबुली चने का रंग अधिक आकर्षक लगने लगता है.

३. बता दे कि चायपत्ती में एंटी आक्सीडेंट भी होता है. ऐसे में इसका इस्तेमाल चोट और घावों पर भी किया जा सकता है. इसमें सबसे पहले चायपत्ती को उबाल ले और फिर इसे चोट के ऊपर लगा दे. इसके इलावा आप चायपत्ती के पानी से चोट और घाव को धो भी सकते है. बता दे कि यह आपको सक्रमण से बचाती है और इससे घाव भी जल्दी भर जाते है.

४. इसके इलावा चायपत्ती में थोड़ा सा विम पाउडर मिला कर आप क्राकरी भी साफ़ कर सकते है. इससे क्राकरी में अच्छी चमक आएगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com