क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी हैं जिनसे इम्युनिटी कमजोर होती है?

रोजमर्रा का जीवन जीना हो या फिर बीमारी से लड़ना हो इन सबके लिए इम्युनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। प्रतिरक्षा क्षमता मजबूत होने से व्यक्ति किसी भी तरह की आपातकाल स्थिति के लिए भी तैयार रहता है। इम्युनिटी बूस्ट करने के कई तरीके भी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड आइटम्स ऐसे भी हैं जिनसे इम्युनिटी कमजोर होती है?

चाय, कॉफी, मिल्कशेक या फिर कोई अन्य रिफ्रेशिंग ड्रिंक हो, इनमें मीठे का इस्तेमाल जरूर होता है। दिन में कुछ चम्मच चीनी लेना ठीक है, लेकिन हद से ज्यादा मिठास सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। हम इन ड्रिंक्स को अपना मूड अच्छा करने के लिए पीते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इनमें मौजूद चीनी का हमारी इम्युनिटी पर क्या असर पड़ता है?

एक अध्ययन के मुताबिक, अधिक चीनी इम्युनिटी को कमजोर बना सकती है क्योंकि व्हाइट ब्लड सेल्स खराब बैक्टीरिया या वायरस को नष्ट करने में असमर्थ होते हैं। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में जानेंगे, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर बना सकते हैं।

क्या खाने से इम्युनिटी कमजोर होती है?

हेल्दी रहने का एकमात्र मंत्रा है अच्छी इम्युनिटी। बारिश के मौसम में बैक्टीरिया, पैरासाइट्स और वायरस का खतरा काफी बढ़ जाता है, ऐसे में इनसे लड़ने के लिए इम्युनिटी का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको उन फूड आइटम्स की पहचान करनी होगी, जो आपकी इम्युनिटी को कमजोर बना सकते हैं।

1. चीनी

जानकारों की मानें, तो चीनी का अधिक इस्तेमाल व्हाइट ब्लड सेल्स के प्रोसेस को धीमा कर देता है, जिससे बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में परेशानी होती है और इसका असर व्यक्ति के प्रतिरक्षा प्रणाली पर पड़ता है।

2. पैश्चराइज्ड फूड्स

पैश्चराइज्ड फूड्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, इसमें अहेल्दी फैट होने के साथ ही आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव्स होते हैं, जो गंभीर समस्या का कारण बन सकते हैं और इम्युनिटी को कमजोर बनाते हैं।

3. शराब

शराब का सेवन कम करें या ज्यादा यह हर तरह से हानिकारक ही है। ऐसे जिन लोगों को हर रात काम के बाद शराब पीने की आदत है, उन्हें तुरंत इसे बदल लेना चाहिए। शराब का ज्यादा कंजम्पशन इम्युनिटी को खराब कर सकता है, जिससे संक्रमण जल्दी होने का खतरा बढ़ जाता है।

4. फ्राइड फूड्स

तले हुए फूड आइटम्स को ज्यादा खाने से भी इम्युनिटी प्रभावित हो सकती है। नतीजतन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

5. ट्रांस फैट

फास्ट फूड और बेक्ड फूड में ट्रांस-फैट अधिक होता है, जो सीधे तौर पर इम्युनिटी को कमजोर करते हैं।

6. हाई सोडियम वाले फूड्स

जिन फूड आइटम्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, उनसे हाई बीपी का खतरा बढ़ जाता है और इम्युनिटी कमजोर हो सकती है।

8. अधिक कैफीन

शरीर में कैफीन की मात्रा अधिक होने से नींद में बाधा आ सकती है और स्लीप साइकल भी डिस्टर्ब हो सकता है। इसका सीधा असर इम्युनिटी पर पड़ता है।

कमजोर इम्युनिटी के लक्षण क्या हैं?

बहुत जल्दी बीमार पड़ना, बार-बार सर्दी जुकाम होना, पेट संबंधी समस्या, थकान, सिरदर्द होना कमजोर इम्यूनिटी के लक्षण हैं।

इम्युनिटी कमजोर होने से क्या होता है?

कमजोर इम्यूनिटी से व्यक्ति का जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है। दैनिक दिनचर्या में मुश्किलें आने के साथ ही बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या करें?

  • संतुलित आहार लें
  • खूब पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें
  • रोज व्यायाम करें
  • अच्छी नींद लें
  • तनाव कम करें

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com