”कोरोना वायरस के कहर से भारत के सभी संरक्षित स्मारक और केन्द्रीय संग्रहालय 31 मार्च तक बंद किये जाएंगे: केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल

कोरोना का कहर भारत में भी बढ़ने लगा है. जहां भारत में अब तक कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है. वहीं आज मुंबई में एक और मौत के बाद देश में अब तक मौत का आंकड़ा 3 हो गया है.
आपको बता दें कि ताजमहल, लालकिला समेत अन्य एएसआई स्मारकों को बंद करने का फैसला किया है. वहीं कुशीनगर के भगवान बुद्ध के परिनिर्वाण स्तूप समेत अन्य स्थलों को भी 31 मार्च तक बंद रखा जाएगा.

केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने दी. प्रह्लाद पटेल ने कहा, ”कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत के सभी एएसआई संरक्षित स्मारक और केन्द्रीय संग्रहालय 31 मार्च तक के लिये बंद किये जाएंगे.”

इससे पहले भी सरकार कोरोना वायरस को लेकर कई तरह की एडवायजरी जारी कर चुकी है. गौरतलब है कि कुशीनगर के यह दर्शनीय स्थल भी एएसआई के अंतर्गत आते हैं.

ऐसे में अब कोई भी देशी या विदेशी पर्यटक भगवान बुद्ध के दर्शन नहीं कर पायेगा. मंदिर के मुख्य गेट पर इस बंदी का आदेश डीजी और एडीजी, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के हवाले से चस्पा कर दिया गया है.

इस आदेश के बाद पर्यटक मायूस होकर लौट रहे हैं. आज कुशीनगर में चारों तरफ सन्नाटा पसरा हुआ है. इतिहासकारों का मानना है की 483 ईसा पूर्व भगवान् बुद्ध यहाँ कुशीनगर आए और महापरिनिर्वाण को प्राप्त हुए थे. इसीलिए बौद्ध धर्म में कुशीनगर का विशेष महत्व है. कुशीनगर में भगवान् बुद्ध के 4 प्राचीन दर्शनीय स्थल हैं तथा इसके अलावा 13 बौद्ध मंदिर है.

गौरतलब है कि ताज महल, लाल किला और कुतुब मीनार समेत देश की सभी ऐतिहासिक धरोहरों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है. कोरोना के कारण पहले ही भारत सरकार ने विदेशी नागरिकों को वीजा देने से इनकार कर दिया है.

इसके अलावा देश के अलग-अलग शहरों में कई मंदिर भी बंद हैं. वहीं दिल्ली, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के शहरों में मॉल, सिनेमाघर और स्कूलों को बंद कर दिया गया है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com