कोरोना गाइडलाइंस के साथ भोले की नगरी काशी में संकट मोचन हनुमान मंदिर के कपाट खुले

कोरोना वायरस की महामारी ने न सिर्फ रेल, बस और हवाई जहाज पर ब्रेक लगाया, बल्कि मंदिरों के कपाट भी बंद हो गए थे. मंदिरों में पुजारी तो दर्शन-पूजन करते रहे, लेकिन आम श्रद्धालुओं के लिए उनके आराध्य के दर्शन दुर्लभ ही रहे. अब अनलॉक की शुरुआत के साथ मंदिरों के कपाट भी खुलने लगे हैं.

धर्म की नगरी काशी के भी सभी मंदिर बंद ही रहे. श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर और काशी के कोतवाल काल भैरव मंदिर के बाद अब संकट मोचन मंदिर के कपाट भी खुल गए हैं. कोरोना काल में संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए संकट मोचन हनुमान का दरबार गाइडलाइंस के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोला गया है. श्रद्धालुओं को इन गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा.

जानकारी के मुताबिक, संकट मोचन मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए हर रोज सुबह 6 से 10.30 बजे तक खुला रहेगा. इसी तरह हर रोज शाम को 3 से 7.30 बजे तक भी श्रद्धालु राम भक्त हनुमान के दर्शन कर सकेंगे. मंदिर पहुंचने वाले दर्शनार्थियों के लिए मास्क का उपयोग अनिवार्य रहेगा. बगैर मास्क के किसी को भी मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

मंदिर प्रबंधन से जुड़े लोगों के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का भी पालन सुनिश्चित कराया जाएगा. इसके लिए भी मंदिर प्रबंधन की ओर से इंतजाम किए गए हैं. केंद्र सरकार की ओर से जारी सभी गाइडलाइंस का पालन कराया जाएगा.

गौरतलब है कि संकट मोचन मंदिर भी कोरोना काल में बंद हो गया था. विश्वनाथ मंदिर और काल भैरव मंदिर दर्शनार्थियों के लिए खोले जाने के बाद संकट मोचन मंदिर को भी दर्शनार्थियों के लिए खोले जाने की मांग ने जोर पकड़ लिया था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com