कोरोना काल में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव समय से कराया जाएगा: चुनाव आयोग

कोरोना संकट के बीच चुनाव आयोग ने लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव कराने का फैसला किया है. चुनाव आयोग ने आज समीक्षा बैठक की, जिसमें फैसला लिया गया कि कोरोना काल में भी उपचुनाव को समय से कराया जाएगा. माना जा रहा है कि उप चुनाव की तारीख का ऐलान कल किया जा सकता है.

गौरतलब है कि एक लोकसभा सीट और 56 विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराने की तैयारी कर ली गई है. मध्य प्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटों में से 27 सीटें रिक्त हैं. इनमें दो सीटें विधायकों के निधन की वजह से खाली हैं जबकि 25 विधायकों ने इस्तीफा दिया था. आगर विधानसभा सीट पर चुनाव टाल दिया गया है.

गुजरात में राज्‍यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के 8 विधायकों ने पार्टी से इस्‍तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम लिया था. इसी के चलते अबडासा, मोरबी, धारी, लींबडी, गढडा, कपराडा, करजण और डांग विधानसभा सीट खाली है. झारखंड में दो विधानसभा सीटें दुमका और बेरमो खाली हैं, जहां पर उपचुनाव कराए जाने हैं.

हरियाणा की सोनीपत जिले के बरोदा विधानसभा सीट खाली है. यह सीट कांग्रेस पार्टी के विधायक श्रीकृष्ण हुड्डा के निधन होने चलते रिक्त हुई है. ऐसे ही छत्तीसगढ़ की मरवाही सीट भी खाली है, जो जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के विधायक व पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन से खाली हुई है.

उत्तर प्रदेश में चार विधानसभा सीटें खाली है, इनमें टुण्डला, बांगरमऊ, रामपुर की स्वार और बुलंदशहर सीट शामिल है. हालांकि, चुनाव आयोग ने टुण्डला और बुलंदशहर सीट पर उपचुनाव को टाल दिया है. बाकी दो सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कल हो सकता है.

पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटें खाली हैं. ओडिशा में दो विधानसभा सीटें रिक्त हैं. मणिपुर में 11 विधानसभा सीटें काफी समय से खाली है, यहां कांग्रेस विधायकों ने पार्टी छोड़कर बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी. इसके अलावा पुडुचेरी की भी एक सीट रिक्त है.

कर्नाटक की भी दो सीटें खाली है, लेकिन मामला कोर्ट में होने के चलते अभी तक उपचुनाव नहीं कराए जा सके हैं. बाकी सीटों पर उपचुनाव का कल ऐलान हो सकता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com