केंद्र सरकार ने होली के पहले सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा दिया अब House Rent Allowance हुआ दोगुना

केंद्र सरकार ने होली के पहले ही उत्तर प्रदेश के मथुरा और वृंदावन में रहने वाले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे दिया है। सरकार ने इन दोनों क्षेत्रों में रहने वाले केंद्रीय कर्मचारियों का House Rent Allowance दोगुना करने का निर्णय लिया है।

सरकार ने तय किया है कि यहां को Z श्रेणी से हटाकर Y में रखा जाएगा। दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने मथुरा और वृंदावन म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन को जोड़ दिया है, इसके बाद दोनों शहरों की जनसंख्यां में बढ़ोतरी हो गई है।

बता दें कि केंद्र ने जनसंख्या के हिसाब से शहरों की कैटेगिरी तय की है, उसी हिसाब से वहां रहने वाले कर्मचारियों को सरकार की ओर से House Rent Allowance दिया जाता है। यही वजह है कि मथुरा, वृंदावन के सरकारी कर्मचारियों का HRA दोगुना हो गया है।

HRA के यह नियम न सिर्फ सरकारी कर्मचारियों बल्कि पैरा मिलिट्री और आर्म फोर्सेस के लिए भी लागू होंगे। बता दें कि फिलहाल सरकार द्वारा X श्रेणी के कर्मचारियों को उनकी बेसिक सैलेरी का 24 प्रतिशत HRA के तौर पर दिया जाता है। वहीं Y श्रेणी और Z श्रेणी के कर्मचारियों क्रमश: 16 फीसदी और 8 फीसदी HRA तय किया गया है।

सरकार के द्वारा किए गए नए बदलाव के तहत 50 लाख या इससे ज्यादा की आबादी वाले शहरों को X कैटेगरी में रखा गया है। इसी तरह 5 लाख से ज्यादा और 50 लाख से कम आबादी वाले शहरों को Y कैटेगरी में रखा गया है।

ऐसे शहरों में तैनात कर्मचारियों को 16 फीसदी यानी न्यूनतम 3600 रुपए HRA दिया जाएगा। ऐसे में अब मथुरा वृंदावन के कर्मचारियों का HRA 1800 रुपए से बढ़कर 3600 रुपए हो गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com