किसान आंदोलन के बीच : यूपी के CM योगी जी ने खाप पंचायत के प्रतिनिधियों से मुलाकात की

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में खाप पंचायत के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। शनिवार की सुबह खाप पंचायत के प्रतिनिधि सीएम आवास पहुंचे थे। इस दौरान उनके साथ भाजपा के विधायक भी रहे। किसान आंदोलन को देखते हुए यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है।

इससे पहले बुढ़ाना के विधायक उमेश मलिक और शामली के विधायक तेजेंद्र निर्वाल के साथ आए खापों के प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को लखनऊ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और पंचायतीराज मंत्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी से उनके आवास पर मुलाकात की थी। उन्होंने बिजली व गन्ने की समस्याएं उठाईं।

खापों से प्रतिनिधियों ने कहा कि पश्चिमी यूपी में बिजली की बढ़ी दरें, गन्ना मूल्य भुगतान में देरी और गन्ना मूल्य में वृद्धि नहीं होने से आम किसानों में नाराजगी है। फुगाना थांबा के हरवीर सिंह ने कहा कि जब राजकीय नलकूपों और नहरों से सिंचाई मुफ्त हो सकती है तो किसानों के निजी ट्यूबवैल को बिजली मुफ्त या कम दर पर क्यों नहीं दी जा सकती।

खाप प्रतिनिधियों ने कहा कि पश्चिमी यूपी में गन्ना मुख्य फसल है। सरकार को गन्ना किसानों की बेहतरी की तरफ ध्यान देना चाहिए। लंबे समय तक किसानों को बकाया भुगतान नहीं मिलता जबकि वे जो खाज, बीज लेते हैं, बैंक से कर्ज लेते हैं, उस पर ब्याज बढ़ता जाता है। बिजली दरें बढ़ने से विद्युत बिलों के भुगतान का संकट खड़ा हो रहा है।

भूपेन्द्र चौधरी ने खाप चौधरियों के समक्ष कृषि बिलों को लेकर पक्ष रखा। कहा कि इसमें किसान विरोधी कुछ भी नहीं है। आने वाले समय में निजी क्षेत्र के जरिये ही कृषि निवेश बढ़ाया जा सकता है। नए कृषि कानूनों से बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और किसानों को फसल का ज्यादा रेट मिलेगा।

स्वतंत्र देव और भूपेन्द्र सिंह चौधरी से मुलाकात में गठवाला खाप के चौधरी बाबा हरिकिशन मलिक के बेटे लिसाढ़ निवासी राजेन्द्र सिंह मलिक, सर्वखाप पंचायत के मंत्री सुभाष बालियान सोरम, लाख थांबेदार राजबीर सिंह मलिक फुगाना थांबा से हरवीर सिंह, खेड़ी गनी के राजपाल सिंह प्रधान, मोहम्मदपुर रायसिंग के फेरू सिंह प्रधान, खरड़ा थांबा के करन सिंह, फुगाना के सुनील कुमार सरपंच, लाख के रामवीर सिंह, फुगाना के अरविंद मलिक, हाथी करौंदा थांबा बहावड़ी के सरवीर सिंह, लिसाढ़ के चौधरी सरवेन्दर  और नरवाल खाप के चौधरी धर्मवीर सिंह शामिल थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com