कामिका एकादशी व्रत के फलाहार में इन चीजों के सेवन से श्रीहरि होंगे प्रसन्न

कामिका एकादशी पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही जीवन में जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए व्रत भी किया जाता है। व्रत के दौरान खानपान के नियम का पालन करना जरूरी होता है। अगर आप भी कामिका एकादशी व्रत कर रहे हैं तो व्रत के शुरू होने से पहले जान लें कि उपवास के दौरान किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

सभी तिथियों में एकादशी तिथि अधिक महत्वपूर्ण मानी जाती है। यह तिथि जगत के पालनहार भगवान विष्णु को समर्पित है। एकादशी व्रत हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर किया जाता है। सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी पर कामिका एकादशी व्रत किया जाता है। पंचांग के अनुसार, कामिका एकादशी व्रत 31 जुलाई (Kamika Ekadashi 2024 Date) को है। इस व्रत के दौरान अन्न और नमक समेत कई चीजों का सेवन नहीं किया जा है। यहां जानें कामिका एकादशी व्रत (Kamika Ekadashi Falahar List) में क्या खाएं और क्या नहीं?

कामिका एकादशी व्रत में क्या खाएं (Kamika Ekadashi Vrat Me Kya Khana Chahiye)
धार्मिक मान्यता है कि कामिका एकादशी व्रत में खानपान के नियम का पालन करने से व्रत के पुण्य-प्रताप से साधक को श्री हरि की कृपा प्राप्त होती है। अगर आप एकादशी व्रत कर रहे हैं, तो व्रत के दौरान आलू साबूदाने की सब्जी, शकरकंद, कुट्टू के आटे रोटी, काली मिर्च,चीनी, फल, दही और दूध का सेवन किया जा सकता है। भोजन में सेंधा नमक का प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा भगवान विष्णु को पंचामृत का भोग लगाकर सेवन कर सकते हैं।

कामिका एकादशी व्रत में क्या न खाएं (Kamika Ekadashi Vrat Me Kya Nahi Khana Chahiye)
एकादशी व्रत में अन्न, नमक और चावल समेत आदि चीजों का सेवन करना वर्जित है। मान्यता है कि एकादशी के दिन चावल खाने से इंसान योनि से च्युत होकर उसको अगला जन्म रेंगने वाले जीव की योनि में मिलता है। इस बात का उल्लेख विष्णु पुराण में किया गया है। इस दिन चावल का सेवन न करने से जातक पुण्य फल की प्राप्ति से वंचित रहता है। इसके अलावा लहसुन, प्याज, मसूर की दाल और मांस के सेवन से दूर रहें।

कब है कामिका एकादशी 2024 (Kab Hai Kamika Ekadashi 2024)
पंचांग के अनुसार, सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 30 जुलाई 2024, को शाम 04 बजकर 44 मिनट परहोगी। वहीं, इसका समापन 31 जुलाई 2024 को दोपहर 03 बजकर 55 मिनट पर होगा। ऐसे में कामिका एकादशी व्रत 31 जुलाई को रखा जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com