करते हैं टूथब्रश गीला तो जान ले ये बाते, वरना लेने के देने पड़ जायेंगे…

सुबह उठकर सबसे पहला काम होता है ब्रश करना। दांतों को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोजाना दो बार ब्रश करना जरूरी माना जाता है। आमतौर पर ब्रश करने से पहले अधिकांश लोगों की आदत होती है कि वे पहले ब्रश को पानी से गीला करते हैं और फिर उस पर टूथपेस्ट लगाते हैं। वहीं कुछ लोग ब्रश पर टूथपेस्ट पहले लगाते हैं और फिर पानी से गीला करते हैं। ऐसे भी लोगों की कमी नहीं है जो कि जो पहले और बाद दोनों समय इसे गीला करना पसंद करते हैं।

पहले ब्रश गीला करें या बाद में, इसी बारे में इंटरनेट पर बहस छिड़ी है

बेहद गंभीर बीमारी से ग्रस्त थी महिला लेकिन पति करना चाहता ये गन्दा काम, उसके बाद पत्नी ने जो किया वो आप देख ले…

टूथपेस्ट लगाने से पहले ब्रश गीला करें या बाद में, इसी बारे में इंटरनेट पर बहस छिड़ी है। दोनों ही पक्ष में लोग अपनी-अपनी राय दे रहे है लेकिन वास्तव में सही क्या है, यह तो एक्सपर्ट्स ही बता सकते हैं। वे ही यह बता सकते हैं कि इनमें से कौन-सा तरीका दांतों के लिए सबसे अच्छा है।

ऐसा करने से आपके टूथपेस्ट का प्रभाव कम हो जाता है

डेंटिस्ट ल्यूक थोर्ले के मुताबिक, टूथब्रश को गीला नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके टूथपेस्ट का प्रभाव कम हो जाता है। इस संबंध में डेंटिस्ट डॉ. राहा सेपेहर ने बताया कि आप ब्रश करने से पहले हालांकि उसे हल्का-सा गीला कर सकते हैं क्योंकि ज्यादा पतले टूथपेस्ट से ब्रशिंग की दक्षता कम हो जाती है, जो कि आपके दांतो के लिए काफ़ी नुकसानदायक है। यही वजह है कि ब्रश करने के बाद पानी लेकर अच्छे से कुल्ला करना चाहिए, ताकि टूथपेस्ट के अवशेष आपके दांतों के अंदर न रह जाएं।

गीले टूथब्रश से टूथपेस्ट डाइल्यूट हो जाता हैं जिससे उसका प्रभाव कम हो जाता हैं

उनका ये भी मानना है कि यदि आपके लिए अपने टूथब्रश को गीला करना जरूरी हैं तो उसे नल के नीचे 1 सेकंड से ज्यादा देर ना रखे। ब्रश को गिला करने के लिए कम से कम पानी का उपयोग करे। गीले टूथब्रश से टूथपेस्ट डाइल्यूट हो जाता हैं जिससे उसका प्रभाव कम हो जाता हैं। यदि आप टूथब्रश को केवल इसलिए गीला करते हैं ताकि उस पर लगे बैक्टीरिया निकल जाए तो आप इसके लिए टूथब्रश कवर का इस्तेमाल करे। अच्छा होगा अगर इस कवर को समय समय पर बदलते रहे।

टूथपेस्ट करने के तुरंत बाद मुंह नहीं धोना चाहिए

उन्होंने यह भी सलाह दी है कि टूथपेस्ट करने के तुरंत बाद मुंह नहीं धोना चाहिए। ऐसा करने से टूथपेस्ट के कण मुंह से निकल जाते हैं और वो दांतों को रिपेयर नहीं कर पाते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com