करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत-पाक के बीच आज अटारी-वाघा बॉर्डर पर बैठक

भारत और पाकिस्तान के बीच आज यानि बुधवार को करतारपुर कॉरिडोर को लेकर एक बैठक होने जा रही है। यह बैठक अटारी-वाघा बॉर्डर पर आयोजित की जा रही है।

मतभेदों को सुलझाने के लिए अटारी सड़क सीमा पर बुधवार को एक बैठक का आयोजन किया जा रहा है। बैठक में दोनों देशों के बीच बन रहे पहले वीजा फ्री रास्ते पर महत्वपूर्ण फैसले होंगे।

इंटरनेशनल सिख सम्मेलन में इमरान खान के भाषण के बाद इस बात की संभावना है कि पाकिस्तान-भारत सरकार की दस हजार श्रद्धालुओं को श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों को आज्ञा देने की शर्त को स्वीकार कर लेगा। इस बैठक में दोनों देशों के उच्च अधिकारी अटारी सीमा पर स्थित इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के मीटिंग हॉल में करतारपुर कॉरिडोर के संचालन के प्रारूप पर बातचीत करेंगे।

इसमें करतारपुर कॉरिडोर से सुबह कितने बजे से श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब दर्शनों के लिए भेजा जाएगा, करतारपुर कॉरिडोर का रास्ता शाम कितने बजे बंद होगा।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान की तरफ से कॉरिडोर की सुरक्षा की जिम्मेदारी के लिए क्या प्रबंध किए जाएंगे, इस पर बातचीत की जाएगी। बैठक में भारत सरकार द्वारा पिछली बैठक में रखे गए एक प्रस्ताव, जिसमें श्री करतारपुर साहिब में एक भारतीय कॉन्सुलेट स्थापित करने की मांग की गई थी, पर भी चर्चा की जाएगी।

भारत सरकार का कहना है कि श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को यदि वहां कोई समस्या आती है तो वे भारतीय कॉन्सुलेट से संपर्क स्थापित कर सकें। कश्मीर मुद्दे को लेकर दोनों देशों के बीच माहौल तनावपूर्ण है। मगर राहत की बात यह है कि इस मुद्दे पर इस तनाव का कोई असर नहीं पड़ा है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com