कमल हासन ने पुरानी भाषाओं की तुलना मे हिंदी भाषा को बताया ‘डायपर में छोटा बच्चा’

मक्कल नीधि माईम (एमएनएम) के प्रमुख कमल हासन ने मंगलवार को तमिल और संस्कृत जैसी पुरानी भाषाओं की तुलना में हिंदी भाषा को ‘डायपर में छोटा बच्चा’ कहा।

चेन्नई के लोयोला कॉलेज में मंगलवार को हासन से भाषाओं पर चल रही राजनीति पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, ‘भाषाओं के परिवार में, सबसे छोटी भाषा हिंदी है। यह डायपर में एक छोटा बच्चा है। हमें इसका ध्यान रखना होगा। हिंदी- तमिल, संस्कृत और तेलुगु की तुलना में, यह अभी भी सबसे छोटी भाषा है।’

उन्होंने कहा, ‘हिंदी एक अच्छी भाषा है, लेकिन इसे थोपा नहीं जाना चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘मैं हिंदी का अपमान नहीं करता, लेकिन इसे जबरदस्ती हमारे गले मत उतारो।’ बता दें कि यह भाषा पर राजनीति का खेल केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के उस एक बयान से शुरू हुआ, जिसमें वे कहते हैं, ‘एक देश, एक भाषा’।

इससे पहले भी कमल हासन ने शाह के इस बयान पर हमला बोला था, उन्होंने कहा था कि कोई शाह, सुल्तान या सम्राट हिंदी भाषा को हमपर थोप नहीं सकते।

रजनीकांत ने भी किया विरोध

मशहूर अभिनेता रजनीकांत ने भी हिंदी भाषा को एक भाषा व हिंदी को राष्‍ट्रभाषा बनाने वाले अमित शाह के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कोई भी दक्षिणी राज्‍य हिंदी भाषा को नहीं अपनाएगा। उन्‍होंने कहा कि हिंदी हो या कोई और भाषा उसे जबरन नहीं थोपा जाना चाहिए।

हिंदी दिवस पर अमित शाह

अमित शाह ने हाल में हिंदी दिवस के मौके पर कहा था कि राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी व सरदार वल्‍लभभाई पटेल के सपनों ‘एक देश एक भाषा (One Nation One Language)’ को साकार करने के लिए हिंदी का इस्‍तेमाल बढ़ाना होगा। उन्होंने हिंदी दिवस पर देशवासियों से अपील करते हुए कहा था कि हमें अपनी-अपनी मातृभाषा के प्रयोग को बढाना चाहिए और साथ में हिंदी भाषा का भी प्रयोग कर देश की एक भाषा के पूज्य बापू और लौह पुरूष सरदार पटेल के स्वप्न को साकार करने में योगदान देना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com